Google G Suite को मिला AI आधारित ग्रामार सजेशन

Google G Suite को मिला AI आधारित ग्रामार सजेशन
HIGHLIGHTS

Google ने ऐसा कहा है कि उसने अपने सभी Google G Suite यूजर्स के लिए AI आधारित ग्रामर चेक, कॉर्पोरेट वेब टूल्स को जारी कर दिया है। इसके माध्यम से यूजर्स अपनी राइटिंग को काफी हद तक इम्प्रूव करने वाले हैं।

Google ने ऐसा कहा है कि उसने अपने सभी Google G Suite यूजर्स के लिए AI आधारित ग्रामर चेक, कॉर्पोरेट वेब टूल्स को जारी कर दिया है। इसके माध्यम से यूजर्स अपनी राइटिंग को काफी हद तक इम्प्रूव करने वाले हैं। जैसा कि अभी तक स्टैण्डर्ड स्पेल चेक में होता है, जैसा हम गूगल डॉक्स में देखते आये हैं, इस बार उससे अलग होने वाला है। अर्थात् जो AI फीचर जारी किया गया है, इसकी मदद से मशीन लर्निंग के माध्यम से ग्रामर चेक भी होने वाला है, यह एक AI टूल के माध्यम से होगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ग्रामर के बहुत जरुरी रूल्स को भी ध्यान में रखा जाने वाला है। इसके माध्यम से अब ग्रामर को भी एक नई दिशा मिलने वाली है। यानी अलग आप कुछ गलत भी लिख देते हैं तो मशीन लर्निंग के माध्यम से यह सही हो जाने वाली है। 

गौरतलब हो कि, हाल ही में ऐसा सामने आया है कि गूगल असिस्टेंट बटन के साथ लॉन्च किये जा सकते हैं, बहुत अधिक डिवाइस। पिछले साल यानी 2018 में LG G7 को Google Assistant के लिए एक हार्डवेयर बटन के साथ लॉन्च किया गया था। इस साल MWC 2019 में Google Assistant की उपलब्धता के लिए लगभग 100 मिलियन फ़ोन्स हार्डवेयर बटन के साथ लॉन्च हो सकते हैं। Google के आधिकारिक ब्लॉग के मुताबिक  यह कहा गया है कि Google Assistant button को नए Android devices में, जैसे LG और Nokia, LG G8 ThinQ और K40, Nokia 3.2 और 4.2 में लाया जायेगा।

Xiaomi के नए फ़ोन्स जिनमें Mi MIX 3 5G और Mi 9, TCL और  Vivo V15 Pro शामिल हैं, Google Assistant button के साथ ही आएंगे। Vivo V15 Pro भी हाल ही में लॉन्च किया गया है जिसमें Google Assistant button बाएं तरफ मिलता है। सैमसंग में भी ऐसे ही Bixby बटन का इस्तेमाल किया गया है। गूगल का कहना है कि इस पार्टनरशिप से 100 million डिवाइस को Google Assistant button के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

Google Assistant button को स्मार्टफोन में प्रेस करने पर आपको वौइस् कमांड के लिए असिस्टेंट उपलब्ध होगा और वहीँ बटन को डबल टैप करने पर आपको Google Now-style करतीओं इनफार्मेशन मिलती है। Google Assistant को मई 2016 में लॉन्च किया गया था। शुरूआती तौर पर यह Google के Messaging app Allo और Google Home speaker का हिस्सा था। फर्स्ट जनरेशन की पिक्सेल डिवाइस की एक्सक्लूसिविटी के कुछ समय बाद ही Google Assistant को बाकी Android devices के लिए भी फरवरी 2017 में रोल आउट करना शुरू कर दिया गया था।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo