Google कुछ ही दिनों में बंद करने वाला है अपनी यह पोपुलर सेवा, जानिये इसके बारे में सब कुछ

Google कुछ ही दिनों में बंद करने वाला है अपनी यह पोपुलर सेवा, जानिये इसके बारे में सब कुछ
HIGHLIGHTS

आपको बता दें कि 13 अप्रैल से गूगल अपनी URL को छोटा करने वाली सेवा को पूरी तरह से बंद कर देगा।

शायद आप जानते होंगे, लेकिन आपको इसके बाद भी बता देते हैं कि गूगल जल्द ही अपनी एक प्रसिद्द सेवा को पूरी तरह से बंद करने वाला है। इस सेवा के माध्यम से अभी तक आपको काफी लाभ हुए हैं। आपको बता दें कि 13 अप्रैल से गूगल अपनी URL को छोटा करने वाली सेवा को पूरी तरह से बंद कर देगा। इसका मतलब है कि इस दिन यह सेवा दुनियाभर में बंद कर दी जाने वाली है। 

इसका सीधा सा मतलब यह भी है कि अब कोई भी यूजर्स इस सेवा का इस्तेमाल 13 अप्रैल के बाद नहीं कर सकता है। हालाँकि गूगल ने इसमें आपको कुछ रियायत भी दी है। आपको बता दें कि इस सेवा को 2009 में कंपनी की ओर से पेश किया गया था।

Flipkart इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है ख़ास ऑफर्स

आपको यह भी बता देते हैं कि इस सेवा को बंद करने से पहले कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर जाकर इसके बारे में सूचना भी जारी की है। आपको बता दें कि ब्लॉग पोस्ट के अनुसार जो लोग इस सेवा का इस्तेमाल अपनी गूगल ID के माध्यम से लोग इन करके कर रहे थे, उनके लिए इस सेवा कि अवधि को कुछ बढ़ा दिया गया है, वह इस सेवा का इस्तेमाल 30 मार्च 2019 तक कर सकते हैं। हालाँकि जो बिना लोग इन किये इसका इस्तेमाल कर रहे थे, वह इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

इसके अलावा इस ब्लॉग पोस्ट से यह भी सामने आ रहा है कि कंपनी अपनी इस सेवा को बदन करके  Firebase Dynamic Links सेवा की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहता है। इस सेवा को कोई भी बिना लॉग इन के इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसका सीधा मतलब है भी हो सकता है कि गूगल चाहता है कि कोई भी यूजर्स उसकी इस URL करने वाली सेवा को बिना लॉग इन किये इस्तेमाल न करे। शायद इसके लिए ही ही वह अपनी पुरानी सेवा को बंद करके नई सेवा की ओर लोगों को ले जाना चाहता है। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

हालाँकि अब सोचना यह है कि इस सेवा के बंद हो जाने के बाद आप किस तरह से अपने किसी पोस्ट या विडियो के URL को छोटा कर सकते हैं। हालाँकि आप यह भी जानते हैं कि इस सेवा के अलावा ऐसा कई सेवा भी मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप ऐसा कर सकते हैं। तो अगर अब गूगल अपनी इस सेवा को बंद कर रहा है तो आप इसी काम को bitly और Ow.ly के माध्यम से भी कर सकते हैं, यह टूल भी आपको ऐसा करने की आज़ादी देते हैं। अंत में आपको यह भी बता दें कि गूगल की इस नई सेवा को मोबाइल प्लेटफार्म के लिए शुरू किया जा रहा है। 

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo