अर्थ डे 2015: क्या आपने देखा आज का गूगल डूडल

Updated on 22-Apr-2015
HIGHLIGHTS

गूगल ने 2015 का अर्थ डे मनाया, और एक क्विज के माध्यम से पूछा, “कौन सा जानवर हैं आप?”

आज का गूगल डूडल आम डूडल्स से काफी अलग है. आज के डूडल में हम देख सकते एक घुमती हुई पृथ्वी. गूगल का यह नया डूडल अर्थ डे 2015 के अवसर लगाया गया है. इस डूडल को और रोचक बनाने के लिए गूगल ने इसके साथ एक क्विज भी जोड़ा है. इस क्विज में आपसे एक सवाल किया गया है कि “कौन से जानवर हैं आप?”

इस अद्भुत और रोचक डूडल में एक घुमती हुई पृथ्वी और इस पर मिलने वाले बहुत से जीवों की तस्वीरों को लगाया है. इसपर क्लिक करने के बाद यह आपको एक अर्थ डे क्विज में ले जाता है जहां यूजर्स से उनकी पसंद और नापसंद के बारे में पूछा जाता है. इसमें गूगल द्वारा यूजर्स से पांच सवाल पूछे जा रहे हैं, इनके लिए आप अपनी पसंद के हल पर निशान लगा सकते हैं. “इसके माध्यम से आपके पास इस रोचक जवाब भी आयें हैं, जिसे आप एक समुद्रफेनी! हैं इसके अलावा आप एक मधुमक्खी है जो अपने हार्डवर्क से फूलों के माध्यम से शहद बनाती है.” गूगल सर्च अपडेट्स के बारे में यहाँ पढ़ें.

गूगल अर्थ डे के इस मूवमेंट को यूनाइटेड स्टेट्स के सीनेटर गायलोर्ड नेल्सन ने 1969 में सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया में बड़े पैमाने पर टेल रिसाव के बाद शुरू किया था. इस मूवमेंट का एक ही मतलब है कि लोग पर्यावरण के संरक्षण में अपना हाथ आगे बढ़ाए. इस साल इस मूवमेंट के माध्यम से ग्रेट वाल ऑफ़ चाइना की सफाई, इंडोनेशिया के 25,000 एकड़ के रेन फ़ॉरेस्ट को बचाने और लेबनान के समुद्र तट पर बढ़ रहे कूड़े की सफाई से जुड़ा है.

2014 में सबको हैप्पी अर्थ डे विश करते हुए गूगल ने अपने डूडल को कुछ अलग ही रूप दिया था. इस डूडल में बहुत से जीवों जैसे रोफौस चिड़ियाँ, गोबर पर बैठने वाला बीटल इसके साथ ही एक मून जेलीफ़िश, गिरगिट, एक पफर फ़िश और एक जापानी मैकाक का जोड़ा था.

सोर्स: गूगल

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :