गूगल ने आज डूडल के ज़रिए किया डेनिश बायोकेमिस्ट SPL Sørensen को याद

Updated on 29-May-2018
HIGHLIGHTS

चिकित्सा शास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, खाद्य विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, समुद्र विज्ञान और कई अन्य अनुप्रयोगों में pH के मापन का बहुत महत्व है।

गूगल ने आज डूडल के ज़रिए डेनिश बायोकेमिस्ट SPL Sørensen को याद किया है। SPL Sørensen ने अम्लता और क्षरीयता को नापने के लिए pH स्केल को खोजा था। उनका जन्म 9 जनवरी 1868 को डेनमार्क के Havrebjerg में हुआ था। Søren Peder Lauritz Sørensen ने 1901 से 1938 तक कोपेनहेगन में काल्सबर्ग लेबोरेटरी में काम किया। pH मूल्यों की अवधारणा को 1909 में अम्लता व्यक्त करने के सुविधाजनक तरीके के रूप में पेश किया गया था। 

pH स्केल (पोटेंशियल ऑफ़ हाइड्रोजन) एक ऐसा स्केल है जो 0 से 14 की रेंज में अम्य्लीय और क्षारीय पदार्थों के बीच अंतर बताता है। 7 से कम pH वाले सॉलूशन को अम्लीय कहा जाता है और 7 से अधिक pH वाले सॉल्यूशन को क्षारकीय या क्षारीय कहा जाता है। चिकित्सा शास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, खाद्य विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, समुद्र विज्ञान और कई अन्य अनुप्रयोगों में pH के मापन का बहुत महत्व है।

Sørensen केमिकल टेक्नोलॉजी में भी शामिल थे और उन्होंने डेनिश स्प्रिट्स, यीस्ट और एक्सप्लोसिव इंडस्ट्री में भी योगदान दिया। उन्हें वैज्ञानिक और तकनीकी समाज से कई अवार्ड से सम्मानित किया गया था। Sørensen ख़राब सेहत की वजह से 1938 में रिटायर हो गए और 12 फ़रवरी 1939 को उनका निधन हुआ।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :