Google Doodle: आज कुछ इस तरह से KL Saigal का 114वां जन्मदिवस मना रहा है Google

Updated on 11-Apr-2018
HIGHLIGHTS

आज गूगल अपने डूडल को रुपहले परदे के मशहूर अदाकार और गायक कुंदन लाल सैगल के 114वें जन्मदिवस पर कुछ इस तरह से दे रहा है आधारांजलि।

आज रुपहले परदे के मशहूर अदाकार और गायक कुंडल लाल सैगल का 114वां जन्मदिवस है। इस महान व्यक्तित्त्व के जन्मदिवस को आज गूगल अपने डूडल के माध्यम से आधारांजलि दे रहा है। आपको बता दें कि सैगल को कुदरती तौर एक शानदार आवाज़ मिली थी, और उनके गाना गाने की शैली को भी सबसे अलग कहा जा सकता है, इसके कारण ही यह ऐसे पहले सुपरस्टार बने थे, जो इन यूनीक प्रतिभाओं के धनी थे।

अपने 15 साल से ज्यादा के रुपहले परदे के करियर में वह बतौर अदाकार-सिंगर 36 फिल्मों में नजर आये थे, इन फिल्मों को तीन अलग अलग भाषाओँ में बनाया गया था। इसके अलावा उन्होंने लगभग 185 गानों को गाया भी था। सैगल उन सभी के लिए एक प्रेरणा थे जो उनके बाद गायन में आये थे। इसके अलावा काफी लोगों ने तो इन्हें कॉपी या मिमिक भी किया था। इन लोगों या गायकों में मोहम्मद रफ़ी और किशोर कुमार मुख्य रूप से शामिल हैं। इसके साथ ही आपको बता देते हैं की सैगल में गायन कला की तालीम भी नहीं ली थी।

Amazon Summer Carnival: होम एप्लायंसेज़ खरीदने का यह है अच्छा मौका 

गायन पर गहरी पकड़ रखने वाले सैगल ने अपने जीवन और गायन की विनम्र शुरुआत की थी, हालाँकि उन्होंने संगीत की तालीम कभी भी नहीं ली थी, लेकिन वह अपनी माँ के साथ मंदिर में भजन आदि गया करते थे। इन्होंने स्कूल की शिक्षा भी नहीं ली थी, हालाँकि इन्होंने टाइमकीपर और सेल्समेन के रूप में भी काम किये हैं। 

इन्हें पहली बार 1932 में एक बड़ा काम या ऐसा भी कह सकते हैं कि रुपहले परदे का ब्रेक मिला था। न्यू थिएटर्स नामक फिल्म स्टूडियो में इन्हें तीन फिल्मों में काम दिया गया था। इसके बाद उन्होंने पूरण भगत नामक एक फिल्म में गीत भी गाया था। इसके बाद से ही इन्हेओं दुनियाभर में पहचान मिली थी। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

आज का डूडल इसी महान अदाकार और गायक कुंडल लाल सैगल को आधारांजलि देता नजर आ रहा है। हम भी इन्हें नमन करते हैं।

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India!

Connect On :