Paralympics 2024: व्हीलचेयर टेनिस की शुरुआत का जश्न मना रहा गूगल, बनाया ये मजेदार डूडल

Paralympics 2024: व्हीलचेयर टेनिस की शुरुआत का जश्न मना रहा गूगल, बनाया ये मजेदार डूडल

क्या आपने गूगल लोगो में आज कुछ नया नोटिस किया? ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी जगह पर एक गूगल डूडल नजर आ रहा है। यह लेटेस्ट Paralympics 2024 की थीम वाले डूडल का प्रतीक है, जो अभी चल रहे पेरिस गेम्स में व्हीलचेयर टेनिस प्रतिस्पर्धा की शुरुआत का जश्न मनाता है।

गूगल डूडल के क्यूरेटर्स ने आज, 3 सितंबर को कहा, “Ace attitudes and stellar serves. Wheelchair Tennis starts today at Stade Roland-Gaross!” (उत्कृष्ट व्यवहार और उत्कृष्ट सेवाएँ। व्हीलचेयर टेनिस आज से Stade Roland-Gaross में शुरू हो रहा है!)

व्हीलचेयर टेनिस 1992 से पैरालंपिक्स का एक हिस्सा रहा है। इस खेल में असाधारण कौशल, फुर्ती और रणनीतिक सोच की जरूरत होती है।

2024 के खेल स्टेड रोलैंड-गैरोस में आयोजित किए जा रहे हैं, जो फ्रेंच ओपन का घर है। दुनियाभर के एथलीट्स सिंगल्स और डबल्स इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

Wheelchair Tennis

विशेष व्हीलचेयर टेनिस खिलाड़ियों में Stéphane Houdet, Diede de Groot और Shingo Kunieda शामिल हैं। इन स्टार्स ने कई सारे ग्रैंड स्लैम और पैरालंपिक टाइटल्स को जीतकर लगातार खेलों पर अपना दबदबा बनाए रखा है।

हालांकि, खिलाड़ियों को एनिमेटेड डूडल में चित्रित नहीं किया गया है, जो पक्षियों के बीच एक व्हीलचेयर टेनिस मैच का एक प्रसन्न कर देने वाला चित्रण था। GIF में दिखाया गया है दो खिलाड़ी एक खेल में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं और खेल के प्रशंसक पक्षी उन्हें देख रहे हैं, और एक बार बॉल रेफ़री के सिर पर गिर जाती है।

इससे पहले गूगल ने पैरालंपिक आर्चरी इवेंट के बारे में एक डूडल का चित्रण किया था।

Google Doodle क्या है?

डूडल, गूगल लोगो में मज़ेदार, इंटरैक्टिव बदलाव होते हैं जो छुट्टियों, सालगिरह और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक शख्सियतों का जश्न मनाते हैं। वे चित्र, एनिमेशन या फिर किसी विशेष घटना या सम्मानित व्यक्ति से संबंधित खेल भी हो सकते हैं।

आधिकारिक गूगल डूडल वेबसाइट पर कहा गया है, “सबसे पहला डूडल एक तरह के “आउट ऑफ ऑफिस” मेसेज के तौर पर लॉन्च किया गया था, जब कंपनी के फाउंडर Larry और Sergey छुट्टियों पर गए थे।”

इसे 1998 में ‘बर्निंग मैन फ़ेस्टिवल‘ का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था, जो हर साल नेवाडा के ब्लैक रॉक डेज़र्ट में आयोजित किया जाने वाला एक इवेंट है। उस डूडल में एक साधारण स्टिक फिगर को चित्रित किया गया था, जिसने एक जलते हुए व्यक्ति के साथ गूगल लोगो में दूसरे “o” की जगह ली।

हालांकि, यह एक बार की घटना थी, भविष्य की कलाकृतियों के लिए डूडल ने रास्ता पक्का कर लिया। गूगल तभी से विशेष अवसरों और घटनाओं का जश्न मनाने के लिए अपने लोगो का इस्तेमाल करता आ रहा है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo