Google Doodle: भौतिक वैज्ञानिक Lev Landau के 111वें जन्मदिवस पर गूगल ने किया याद

Updated on 22-Jan-2019
HIGHLIGHTS

भौतिक वैज्ञानिक Lev Landau के 111वें जन्मदिवस पर गूगल ने इलस्ट्रेशन बनाकर उन्हें याद किया है।

Lev Landau एक सोवियत भौतिक वैज्ञानिक थे जिन्होंने 20वीं सदी में भौतिक विज्ञान में कई डिस्कवरी प्राप्त कीं। Landau का जन्म 22 जनवरी 1908 को Baku, Azerbaijan में हुआ था और वह गणित और विज्ञान में बहुत ही प्रतिभाशाली छात्र थे। वह 13 साल की उम्र में शिक्षा पूरी कर के कॉलेज के लिए तैयार थे, उनके सहपाठी का कहना था कि वह बहुत ही शांत और शर्मीले स्वभाव के लड़के थे। उनके पिता ऑइल फ़र्म में इंजीनियर थे और माता एक डॉक्टर थीं।

1924 में उन्होने लेनिनग्रेड यूनिवर्सिटी में भौतिक विज्ञान में खुद को दाखिल किया। 21 वर्ष की उम्र में Ph.D. पूरी करने के बाद उन्हें रोकफेल्लर फ़ेलोशिप प्राप्त हुई और उन्हें Zurich, Cambridge, और Copenhagen जैसी रिसर्च फैसिलिटी जाने का मौका मिला जहां वह नोबल पुरस्कार विजेता Niels Bohr के साथ पढ़ाई कर सकते थे। क्वांटम सिद्धांत में अपने काम के लिए प्रसिद्ध, Bohr ने उनके दिमाग पर गहरा प्रभाव डाला।

उन्होंने क्वांटम यांत्रिकी में घनत्व मैट्रिक्स विधि की खोज की, दूसरे क्रम के चरण संक्रमण के सिद्धांत, फर्मी तरल के सिद्धांत, दूसरों के बीच सुपरकंडक्टिविटी के Ginzburg-Landau सिद्धांत जिसमें शामिल हैं।

उन्हें 1962 में अत्यंत कम तापमान पर तरल हीलियम के व्यवहार के अनुसंधान के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

गूगल ने अपने डूडल से संबन्धित पोस्ट में कहा कि, “Landau की कई बड़ी रिसर्चों को उनके नाम के साथ लिंक किया गया है जिसमें Landau Levels, Landau diamagnetism, Landau damping, और Landau energy spectrum आदि शुमार हैं। आज का डूडल भी Landau Levels पर फोकस करता है।”

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :