Google की स्ट्रीट व्यू सर्विस के लॉन्च को सरकार ने नहीं दी मंजूरी

Google की स्ट्रीट व्यू सर्विस के लॉन्च को सरकार ने नहीं दी मंजूरी
HIGHLIGHTS

सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सर्विस को नहीं दी गई मंजूरी।

भारत में Google की स्ट्रीट व्यू सर्विस को लॉन्च नहीं किया जाएगा, क्योंकि सरकार ने इसकी मंजूरी नहीं दी। गृह मंत्रालय के राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहिर ने कहा कि सरकार ने भारत में स्ट्रीट व्यू सर्विस शुरू करने के लिए Google के प्रस्ताव को नकार दिया है।

अहिर ने लोकसभा को बताया कि Google ने जुलाई 2015 में सरकार की मंजूरी के लिए स्ट्रीट व्यू पर एक प्रस्ताव पेश किया था, जो उपयोगकर्ताओं को 360 डिग्री के पैनोरोमिक स्ट्रीट व्यू की कल्पना के माध्यम से दुनिया भर के स्थानों की खोज और सार्वजनिक क्षेत्रों को देखने की अनुमति देता है।

Flipkart: होम एप्लायंसेज पर मिल रहे हैं ये ऑफर्स

मंत्री ने कहा कि सरकार Google के इस प्रस्ताव से सहमत नहीं हुई। अहिर ने तमिलनाडु में वेल्लोर के एक सदस्य बालासुब्रमण्यम सेनगुट्तुवन द्वारा लिखे एक सवाल के जवाब में ये बात कही।

इंटरनेट की दुनिया का बादशाह Google ने स्ट्रीट-व्यू सर्विस को बेंगलुरु में साल 2011 में लॉन्च किया था, लेकिन जल्द ही स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस सर्विस को बंद करने के लिए कहा।

फिर, साल 2015 में Google ने 31 ऐतिहासिक स्मारकों और साइटों को ऑनलाइन लाने और उपभोक्तताओं को पैनारोमिक व्यू ऑफर करने के लिए भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण के साथ करार किया।

तब से Google केंद्र के साथ बातचीत कर रही है कि स्थानीय नियमों के अनुपालन में इस सर्विस को कैसे शुरू की जा सकती है। Google स्ट्रीट व्यू दुनिया में 82 से अधिक देशों में मौजूद है, जो पर्यटन और अन्य पहलुओं के संदर्भ में फायदा पहुंचाता है।

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

साल 2007 में इसे यूएस में पेश किया गया, स्ट्रीट व्यू 360 डिग्री इमेज को कलेक्ट करने के लिए कैमरे के साथ बाइक और कारों का उपयोग करता है, जिससे उपयोगकर्ता स्ट्रीट-लेवल 3D इमेजरी के साथ पैनोरमिक व्यू में देखने में सक्षम होते हैं।

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo