Google Play Store से हटा दिए गए हैं ये खतरनाक ऐप्स, आप भी फोन से अभी करें डिलीट, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Updated on 02-Jun-2022
HIGHLIGHTS

इन मैलवेयर ऐप्स को 15,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ये सभी ऐप अपने जियोफेंसिंग फीचर (लोकेशन) के जरिए यूजर्स को ट्रैक कर रहे थे।

इन सभी ऐप्स में शार्कबॉट बैंक स्टीलर मैलवेयर भी था जो लोगों की बैंक जानकारी चुरा सकता था।

Google ने अपने ऐप स्टोर से छह ऐप हटा दिए हैं जो लोगों के फोन में वायरस फैला रहे थे। इन सभी ऐप्स में शार्कबॉट बैंक स्टीलर मैलवेयर भी था जो लोगों की बैंक जानकारी चुरा सकता था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मैलवेयर ऐप्स को अब तक 15,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, हालांकि अब गूगल ने इन सभी ऐप्स को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया है। अब आपके लिए इन ऐप्स की सूची पर एक नज़र डालना ज़रूरी है और अगर आपके फ़ोन में ये ऐप्स हैं, तो उन्हें अभी हटा दें।

यह भी पढ़ें: Jio-Airtel के सस्ते Recharge! 100 रुपये के अंदर मिलता है डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी ऐप अपने जियोफेंसिंग फीचर (लोकेशन) के जरिए यूजर्स को ट्रैक कर रहे थे। लगातार ट्रैकिंग के बाद ये ऐप उन वेबसाइटों और ऐप पर डेटा स्टोर करेंगे, जहां यूजर्स ने लॉग इन किया था। इन ऐप्स का उपयोग लॉगिन आईडी से लेकर पासवर्ड तक किसी भी साइट पर उपयोगकर्ता लॉगिन डेटा रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। ये ऐप इटली और ब्रिटेन में ज्यादा एक्टिव थे।

सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी चेक प्वाइंट ने अपने ब्लॉग पर इन ऐप्स के बारे में जानकारी दी है। इन सभी ऐप्स में शार्कबॉट मैलवेयर था जो उपयोगकर्ताओं के फोन पर "ड्रॉपर" ऐप डाउनलोड करता था और उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी चुराता था।

यह भी पढ़ें: बहुत जल्द भारत में लॉन्च होगा Samsung का नया 5G फोन, स्पेक्स से कीमत तक सब होगी खास

ये ऐप Zbynek Adamcik, Adelmio Pagnotto और Bingo Like Inc जैसी कंपनियों द्वारा बनाए गए हैं। Google ने इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया है लेकिन ये ऐप्स अभी भी कई थर्ड पार्टी स्टोर्स में उपलब्ध हैं। शार्कबॉट मैलवेयर को यूजर्स से एसएमएस, जावा कोड डाउनलोड, इंस्टॉलेशन फाइल, लोकल डेटाबेस अपडेट, ऐप अनइंस्टॉल, कॉन्टैक्ट, बैटरी ऑप्टिमाइजेशन जैसी 22 तरह की अनुमतियां मिलीं हुई थी।

यहाँ देखें इन ऐप्स की लिस्ट:

  • Atom Clean-booster Antivirus
  • Antivirus super cleaner
  • Alpha antivirus cleaner
  • Powerful cleaner antivirus
  • Center security antivirus
  • Center security antivirus

अगर आप लिस्ट में से इनमें से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें अभी फोन से डिलीट कर दें। इससे बैंकिंग धोखाधड़ी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Vivo ने शुरू किया 200W फास्ट चार्जिंग वाले फोन पर काम, 10 मिनट में पूरा चार्ज होगा फोन

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :