गूगल ने आज का डूडल प्रसिद्ध वैज्ञानिक और सांख्यिकीविद् Prasanta Chandra Mahalanobis को किया समर्पित

Updated on 29-Jun-2018
HIGHLIGHTS

Prasanta Chandra Mahalanobis का जन्म 29 जून 1893 को पश्चिम बंगाल में हुआ था, उन्हें सांख्यिकी में उनके महत्वपूर्ण काम के लिए जाना जाता है।

Google dedicated today’s doodle to statistician and scientist Prasanta Chandra Mahalanobis: आज प्रसिद्ध वैज्ञानिक और सांख्यिकीविद् Prasanta Chandra Mahalanobis की 125वीं जयंती है इसलिए उनके सम्मान में गूगल ने डूडल के ज़रिए उन्हें याद किया है। उनका जन्म 29 जून 1893 को पश्चिम बंगाल में हुआ था, Mahalanobis को सांख्यिकी में उनके महत्वपूर्ण काम के लिए जाना जाता है और अधिकतर उन्हें Mahalanobis डिस्टेंस द्वारा जाना जाता है, जो कि जनसंख्या अध्यन में काम आने का एक तरीका है और Mahalanobis भारत के पहले योजना आयोग के सदस्यों में से एक थे।

उन्होंने कोलकाता में प्रेसिडेंसी कॉलेज में भी पढ़ाया और वह भारतीय सांख्यिकीय संस्थान के ज़िम्मेदार थे। 17 दिसम्बर, 1931, को कोलकाता में प्रोफेसर पी.सी. महलानोबिस द्वारा स्थापित संस्थान को 1959 में संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्त्व के संस्थान का दर्जा प्राप्त हुआ।

 Paytm इन इलेक्ट्रॉनिक्स पर दे रहा है ज़बरदस्त डील्स, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Mahalanobis ने मानव विज्ञान अध्ययन, खपत और फसल पैदावार के क्षेत्र में बेहतर दृष्टिकोण विकसित करने के लिए मानव विज्ञान, अर्थशास्त्र, भौतिकी जैसे अन्य विषयों को भी संयुक्त किया। इसके बाद उन्होंने दुनिया भर के अर्थशास्त्रियों और गणितज्ञों के साथ सहयोग किया।

अब Cashify पर अपने पुराने मोबाइल्स बेच कर हाथों-हाथ पेमेंट पाएं। 200 रूपये का अतिरिक्त लाभ पाने के लिए DIGIT कोड का उपयोग करें।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :