गूगल ने 20 साल पूरे होने पर बनाया विडियो डूडल

Updated on 27-Sep-2018
HIGHLIGHTS

Google ने 20 वर्ष पूरे होने की ख़ुशी में विडियो डूडल तैयार किया है जिसमें पिछले दो दशक की ट्रेंडिंग सर्च की झलक देखने को मिलती है।

गूगल के 20 वर्ष पूरे होने की ख़ुशी में गूगल ने अपने होमपेज पर विडियो डूडल बनाया है। गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा है, “आज के विडियो डूडल में पूरे विश्व में पिछले दो दशकों कि प्रसिद्ध सर्च को शामिल किया गया है।” 

ब्लॉग में यह भी लिखा गया है, 20 साल पहले 2 स्टेनफोर्ड PhD विद्यार्थियों ने नया सर्च इंजिन लॉन्च किया था जिससे दुनिया भर की जानकारी प्राप्त की जा सके और यह युनिवर्सली एक्सेसिबल हो। जबकि अगले सालों में इसमें कई बदलाव भी किए गए हैं और अब 150 भाषाओं में सर्च उपलब्ध है और 190 से अधिक देश में यह एक्सेसिबल है। 

गूगल की शुरुआत  Larry Page और Sergey Brin द्वारा की गई थी जिसे उन्होंने स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के रूप में एक रिसर्च प्रोजेक्ट की तरह शुरू किया था। 1996 में दोनों ने साझेदारी कर सर्च इंजन बनाया। 

तब से ही हम इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए Google का उपयोग करते हैं। आज के डूडल में पिछले सालों में कई ट्रेंडिंग सर्च को शामिल किया है। इनमें बेस्ट डांस मूव्स, फूट टू इट, सेल्फी लेने के तरीके, ग्रहों आदि से सम्बंधित जानकारी है। 

वैसे तो हम काफी अरसे से गूगल के बनाए डूडल को देखते आ रहे हैं और अक्सर किसी ख़ास मौके पर Google पूरे विश्व में ही डूडल पेश करता है, हालांकि हर देश का डूडल अलग होता है। हालांकि, अगर सबसे पहले डूडल की बात करें तो गूगल के फाउंडर Larry Page और Sergey Brin ने बर्निंग मैन फेस्टिवल की ओर अग्रसर होने के दौरान कॉर्पोरेट लॉगो के साथ यह नया काम किया था। यह गूगल यूज़र्स के लिए “आउट ऑफ़ मैसेज” था। इसके साथ ही कम्पनी लॉगो को रचनात्मक रूप से बदलने का विचार पैदा हुआ था। यह पहला डूडल 30 अगस्त 1998 में बनाया गया था ।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :