गूगल आया नए लोगो (Logo) के साथ

Updated on 02-Sep-2015
HIGHLIGHTS

गूगल ने अपने लोगो को बदल कर एक नया लोगो पेश किया है. साल 1998 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 7 बार गूगल का लोगो बदला गया है.

इंटरनेट कंपनी गूगल ने अपने लोगो (Logo) को बदल कर एक नया लोगो पेश किया है. गूगल का नया लोगो पुराने लोगो के मुकाबले ज्यादा स्लीक और सुंदर है. साल 1998 में लॉन्च होने के बाद से अब तक 7 बार गूगल का लोगो बदला गया है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने ट्वीट करके नए लोगो के लॉन्च का एलान किया.

https://twitter.com/google/status/638744325548036096

दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी गूगल ने पिछले कई सालों में बहुत सारे बदलाव किए हैं, लेकिन उसके लोगो में यह अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है जिसे बिल्कुल नए डिजाइन में बनाया गया है.

आपको बता दें की अब आप जब गूगल होमपेज खोलेंगे तो पुराना लोगो दिखाई देगा, तभी नीचे से एक हाथ ऊपर निकलता है और वो पुराने लोगो को मिटाकर नया लोगो बना देता है.

अब यहाँ सोचने वाली बात ये है की आखिर गूगल ने अपने लोगो में क्यों बदलाव किया है. गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग पर इस सवाल का जवाब देते हुए बताया है कि, पिछला लोगो डेस्कटॉप के हिसाब से डिजाइन किया गया था. इनदिनों बहुत सारे लोग मोबाइल पर गूगल के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं. इसे देखते हुए गूगल को एक ऐसे लोगो की जरूरत थी, जो स्मार्टफोन या टैब की स्क्रीन पर भी साफ-साफ दिखाई देता हो. ये लोगो डेस्कटॉप और स्मार्टफोन के अलावा टीवी, स्मार्टवॉच और कार डैशबोर्ड पर अच्छा दिखाई देता है.

गौरतलब हो कि, भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई के नेतृत्व में यह दूसरा बड़ा बदलाव है. गूगल ने अपने लोगो की घोषणा के लिए यूट्यूब पर वीडियो भी अपलोड किया है. इससे पहले गूगल के सभी तरह के प्रॉडक्‍टस के लिए ‘अल्‍फाबेट’ के नाम से एक पैरंट कंपनी की घोषणा की गई थी.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover.

Connect On :