नए डिज़ाइन और लुक्स के साथ भारत में लॉन्च हुआ Google Chromecast 3

Updated on 24-Oct-2018
HIGHLIGHTS

गूगल के Chromecast 2 की नई पीढ़ी Google Chromecast 3 अपने नए और आकर्षक डिज़ाइन के साथ भारतीय बाज़ार में उतर चुका है। भारत में इसकी कीमत 3,499 रुपए बताई जा रही है। फिलहाल उपभोक्ता अगर इस डिवाइस को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो उन्हें फ्लिपकार्ट का रुख करना पड़ेगा।

गूगल के क्रोमकास्ट की तीसरी जनरेशन Google Chromecast 3 मार्किट में आ चुका है। इस समय अपने नए डिज़ाइन की वजह से यह डिवाइस काफी चर्चा में है। इससे पहले इसी महीने इस डिवाइस का कंपनी ने खुलासा किया था जिसके बाद अब उसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि क्रोमकास्ट के इस नए मॉडल का डिज़ाइन इस तरह रखा गया है जिससे कि यह गूगल के बाकी प्रोडक्ट्स के डिज़ाइनिंग सिद्धांत को मैच कर सके। बताया जा रहा है कि Google Chromecast 3 अपनी पिछली पीढ़ी (Chromecast 2) के  मुकाबले 15 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ काम करता है।

 भारत में इस डिवाइस की कीमत लगभग 3,499 रुपए बताई जा रही है। अगर आप ऑनलाइन इसे खरीदना चाहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट के ज़रिए इसे खरीद सकते हैं। आनेवाले समय में इसे गूगल प्ले स्टोर और बाकी ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकेगा। इंट्रोडक्टरी ऑफर के तहत अगर आप इसे फ्लिपकार्ट से खरीदते हैं तो आपको Sony Liv का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। इसके साथ ही 6 महीने के लिए आप Gaana एप्प पर ऐड फ्री स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप PhonePe के ज़रिए इसकी पेमेंट करते हैं तो आपके लिए 100 रुपए के कैशबैक का भी ऑफर है। इसी तरह अगर आप एक्सिस बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके पेमेंट करते हैं तो आपको 10 फ़ीसदी अलग डिस्काउंट मिलेगा।

Google Chromecast 3 के फ़ीचर्स और स्पेक्स

 Google Chromecast 3 में HDMI इंटरफ़ेस है जिससे आप अपने मनपसंद वीडियो अपने HDTV पर भी देख सकते हैं। इससे आप अपने स्मार्टफोन को अपने टीवी से भी कनेक्ट करा सकते हैं। 800 से ज़्यादा ऐप क्रोमेकास्ट से जोड़े जा सकते हैं। पिछली पीढ़ी से इस डिवाइस की स्पीड 15 फ़ीसदी तेज़ बताई जा रही है। यह डिवाइस 60fps वीडियो स्ट्रीमिंग को 1080p रेज़ोल्यूशन के साथ फुल HD पर सपोर्ट करती है। यह थर्ड जनरेशन क्रोमेकास्ट गूगल असिस्टेंट के साथ काम करेगा। आनेवाले समय में आप इसे कई स्पीकर से भी कनेक्ट कर म्यूज़िक चला पाएं, गूगल इसकी भी तैयारी में लगा हुआ है। इस डिवाइस में एक फ्लेक्सिबल HDMI केबल दिया गया है।

इसमें Micro-USB पोर्ट भी है। यह Wi-Fi कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करता है जिससे आप टीवी पर भी ऑनलाइन कंटेंट प्ले कर सकते हैं। Android or iOS डिवाइस के ज़रिए इसका कास्टिंग फीचर भी यूज़ किया जा सकता है। Netflix, YouTube, HBO औरHulu ऍप्लिकेशन्स को भी आप इसके माध्यम से इस्तेमाल कर सकते हैं। Chromecast 3  का साइज़ 162 x 51.8 x 13.8mm और वज़न 39.1 ग्राम है। 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :