गूगल क्रोम अगले महीने से ब्लॉक करेगा फ़्लैश कंटेंट

गूगल क्रोम अगले महीने से ब्लॉक करेगा फ़्लैश कंटेंट
HIGHLIGHTS

यह ब्राउज़र v53 अपडेट के बाद HTML5 कंटेंट का समर्थन करेगा.

गूगल ने घोषणा की है कि क्रोम ब्राउज़र अगले महीने से फ़्लैश कंटेंट को ब्लॉक करना शुरू कर देगा. गूगल क्रोम अगले महीने से फ़्लैश कंटेंट को ब्लॉक करेगा और HTML5 का समर्थन करेगा. इस ब्राउज़र को v53 अपडेट मिलेगा. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि, 90% से ज्यादा फ़्लैश इन्टरनेट पर मौजूद है. Anthony LaForge, ने जानकारी दी है कि, HTML5 काफी लाइट और फास्टर है. इससे बैटरी भी काफी कम इस्तेमाल होती है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Sony Alpha 68 Camera Unboxing in Hindi Video

यह चेंज पिछले साल पेश किए गए क्रोम v42 अपडेट से मिलते-जुलते ही होंगे. जिसके बाद ज्यादातर फ़्लैश-बेस्ड-कंटेंट क्लिक-टू-प्ले हो जाएगा. गूगल ने बताया है कि इसकी वजह से पेज लोड टाइम अच्छा हो जाएगा, जिसकी वजह से बैटरी कम ख़त्म होगी.

वैसे बता दें कि, अभी कुछ समय पहले सामने आई एक रिपोर्ट में भी जानकारी दी गई थी कि गूगल फ़्लैश कंटेंट को ब्लॉक करने के योजना पर काम कर रहा है और HTML5 को साल के आखिर तक लागू करेगा. इस रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ 10 टॉप डोमेन्स के पास ही फ़्लैश इनेबल्ड होगा और इन वेबसाइट का चुनाव क्रोम के इंटरनल मैट्रिक्स पर आधारित होगा. यह लिस्ट एक साल के बाद ख़त्म हो जाएगी और फिर नई लिस्ट जारी की जाएगी.

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 एक्सक्लूसिव तौर पर मिलेगा अमेज़न पर

इसे भी देखें: सैमसंग गैलेक्सी ऑन7 (2016), ऑन5 (2016) TENAA पर आया नज़र

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo