World Wide Web को 30 साल हुए पूरे, Google ने तैयार किया Doodle

World Wide Web को 30 साल हुए पूरे, Google ने तैयार किया Doodle
HIGHLIGHTS

Google Doodle पर आज World Wide Web के 30 साल पूरे होने का जश्न देखा जा सकता है जिसे आज करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं।

World Wide Web की 30वीं सालगिरह पर गूगल ने एक डूडल तैयार किया है जो याद दिलाता है कि शुरुआती सालों में चीज़ें किस तरह थीं। 12 मार्च, 1989 को ब्रिटिश भौतिकी वैज्ञानिक Tim Berners ने यूरोप की फिज़िक्स लैब CERN पर इनफार्मेशन मैनेजमेंट के विचार का प्रस्ताव दिया था। इसने वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुआत का संकेत दिया था जिसे आज करोड़ों लोग उपयोग करते हैं। 

उन्होंने इस प्रपोजल में हाइपरटेक्स्ट लिंक्स की व्यवस्था की थी, जिसमें एक की-वर्ड पर क्लिक करने पर डायरेक्ट उस डेडिकेटेड पेज पर पहुंचते हैं जो कि उससे कनेक्टेड थे।

Google Doodle में इस टेक्नोलॉजी के माइलस्टोन को ब्लॉक ग्राफिक्स के एनीमेशन के साथ दिखाया गया है जो कि पहले सामान्य हुआ करता था। सेण्टर में डेस्कटॉप पर मौजूद ग्लोब धीमी डाउनलोड स्पीड की याद दिलाता है।

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि, “यहां इन्टरनेट से भ्रमित होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह 1960 से विकसित हो रहा था। वर्ल्ड वाइड वेब एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो HTML लैंग्वेज, URL “एड्रेस” और हाइपरटेक्स्ट ट्रान्सफर प्रोटोकॉल या कहें HTTP पर तैयार किया गया है।”

इस वेब को अप्रैल 1993 में पब्लिक किया गया था और इसकी लोकप्रियता नवम्बर में Mosaic के लॉन्च के साथ शुरू हुई जो कि पहले सर्च इंजिन था जो तस्वीरें स्वीकार करता था। इसने वेब को यूज़र फ्रेंडली बनाया। बाद में मोसैक की जगह इन्टरनेट एक्स्पोलरर, गूगल क्रोम और मोज़िला फायरफॉक्स ने ली।

और पढ़ें

Airtel ने प्रतिदिन 1.5GB डाटा के साथ पेश किया नया Rs 398 वाला प्लान, 70 दिनों की वैधता के साथ

BSNL Cashback Offer: सालाना ब्रॉडबैंड प्लान पर मिल रहा ऑफर 31 मार्च तक मान्य

 

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo