Google असिस्टेंट अब हिंदी वॉयस कमांड को भी है समझता

Updated on 01-Feb-2018
HIGHLIGHTS

Google असिस्टेंट अब हिंदी में कुछ सवालों को समझ सकता है और टेक्स्ट-आधारित हिंदी में उत्तर दे सकता है.

Google असिस्टेंट अब हिंदी में कुछ सवालों का जवाब दे सकता है. कंपनी की AI आधारित असिस्टेंट अब हिंदी में दिये गये वॉयस कमांड को समझ सकते हैं और हिंदी में ही सवालों के उत्तर प्रदर्शित कर सकते हैं. फिलहाल Google असिस्टेंट हिंदी में सिर्फ टेक्स्ट के जरिये ही उत्तर देने में सक्षम हैं, वॉयस रिप्लाई को अभी सपोर्ट नहीं करते हैं.

Google के एक प्रवक्ता ने कहा, "एंड्रॉयड फोन और आईफोन पर Google असिस्टेंट वर्तमान में अंग्रेजी में उपलब्ध है, इसे अंग्रेजी इनपुट के लिए बनाया गया है, लेकिन अब ये कुछ चयनित हिंदी प्रश्नों का सपोर्ट करता है. फ्लिपकार्ट पर ऑफर में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोंस

उन्होंने कहा, हमने हिंदी Google असिस्टेंट को Allo पर लॉन्च कर दिया है. हालांकि, यह अभी तक फोंस पर उपलब्ध नहीं हैं. हम आने वाले समय में Google असिस्टेंट अनुभव को और अधिक भारतीय भाषाओं में लाने की कोशिश कर रहे हैं."

एंड्रॉयड सोल द्वारा पहली बार रिपोर्ट की गई यह सुविधा केवल तब ही उपलब्ध है, यदि यूजर्स ने 'अंग्रेजी (भारत)' को अपने पसंदीदा भाषा के रूप में चुना है. यह सेटिंग के अंतर्गत भाषा और इनपुट सेक्शन में जा कर किया जा सकता है. ध्यान रखें कि यदि आपने कई भाषाओं का चयन किया गया है, तो अंग्रेजी (भारत) को लिस्ट में सबसे ऊपर(टॉप) होना चाहिए.

Connect On :