Google Assistant अब हिंदी भाषा में हुआ उपलब्ध

Google Assistant अब हिंदी भाषा में हुआ उपलब्ध
HIGHLIGHTS

गूगल असिस्टेंट अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हो चुका है। यह अपडेट एंड्राइड 6.0 मार्शमेलो और उससे ऊपर के एंड्राइड डिवाइएज के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे एंड्राइड 5.0 लोलीपॉप, आईफोन और एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) के लिए जारी किया जाएगा।

गूगल असिस्टेंट अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हो चुका है। यह अपडेट एंड्राइड 6.0 मार्शमेलो और उससे ऊपर के एंड्राइड डिवाइएज के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे एंड्राइड 5.0 लोलीपॉप, आईफोन और एंड्राइड ओरियो (गो एडिशन) के लिए जारी किया जाएगा। Google Assistant को पहले भी हिंदी भाषा में इस्तेमाल किया जा सकता था लेकिन पहले यह सुविधा केवल कंपनी के मैसेजिंग ऐप Allo में उपलब्ध थी। पहले Google Assistant कुछ हिंदी शब्द समझ सकता था लेकिन रिप्लाई अंग्रेज़ी भाषा में ही आते थे। 

स्मार्टफोंस से लेकर हेडफोंस और स्पीकर्स तक, अमेज़न इंडिया पर इन प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट की मची धूम

अब आप लेटेस्ट अपडेट के ज़रिए हिंदी भाषा में वोइस कमांड्स दे सकते हैं या लिख कर अपने सवाल के जवाब जान सकते हैं। अब आप होम बटन को टच कर के या सिर्फ ओके गूगल बोल कर गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट पर अंग्रेज़ी भाषा सेट रहती है इसलिए आपको इसे उपयोग करने के लिए इसे सेटिंग्स से इसे हिंदी भाषा में बदलना होगा। आपको अपने गूगल सर्च ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा।

आप Google Assistant के ज़रिए बेसिक जानकारी हासिल कर सकते हैं जैसे बाहर का मौसम कैसा है, या किसी जगह का रास्ता आदि। गूगल की एक डेडिकेटेड वेबसाइट पर लिस्ट भी मौजूद है जिसमें कुछ हिंदी कमांड्स की लिस्ट शामिल की गई है जैसे, “सबसे करीब पंजाबी रेस्टोरेंट कहाँ है, दादर तक पहुँचने में कितना समय लगेगा और क्रिकेट का स्कोर क्या है?”

फ्लिपकार्ट पर डिस्काउंट रेट में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोंस

इसके अलावा आप अपने Google Assistant को इंस्ट्रक्शंस भी दे सकते हैं जैसे, कल सुबह मुझे सात बजे उठाओ, सेल्फी खींचो, डैडी को मैसेज भेजो 5 मिनट में पहुंचेंगे

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo