IIT से पढ़ाई..अब बनें 16734000 करोड़ की कंपनी के CTO, सुंदर पिचाई ने भी की तारीफ

Updated on 21-Oct-2024

दुनिया की जानी-मानी कंपनी में फिर से एक भारतीय ने अपना लोहा मनवा लिया है. भारत से शुरुआती पढ़ाई-लिखाई करने के बाद अब प्रभाकर राघवन 16734000 करोड़ की कपंनी में Chief Technologist पर नियुक्त हुए हैं.

Chief Technologist पद पर प्रोमोट होने से पहल प्रभाकर राघवन सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की भूमिका में काम कर चुके हैं. अब वह टेक जायंट कंपनी गूगल में Chief Technologist का पद संभालेंगे. गूगल ने अपने कार्यकारी स्ट्रक्चर में बदलाव किया है.
इस बदलाव के बाद ही प्रभाकर राघवन को चीफ टेक्नोलॉजिस्ट की जिम्मेदारी मिली.

इससे पहले वह गूगल सर्च, गूगल असिस्टेंट, Geo, Ads, कॉमर्स और पेमेंट्स फील्ड में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे. इस रणनीतिक फैसले के जरिए कंपनी अपने नेतृत्व को मजूबत करना चाह रही है. इसके अलावा टेक्नोलॉजी में भी बहुत तेजी से आगे बढ़ना चाहती है.

यह भी पढ़ें: Flipkart पर Diwali सेल शुरू, धड़ाम हो गया iPhone 15 का दाम, अब बस इतने में उपलब्ध

सुंदर पिचाई ने की तारीफ

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इस परिवर्तन की घोषणा एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए की. उन्होंने पोस्ट में राघवन के लंबे अनुभव और Google में उनके 12 सालों के दौरान उनके महत्वपूर्ण योगदान की भी जानकारी दी. उन्होंने अलग-अलग टीमों में राघवन के नेतृत्व की भी प्रशंसा की. उन्होंने Google के कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट को डेवलप करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की भी सराहना की.

पिचाई ने बताया कि कंपनी की टेक्नोलॉजी को राघवन और उनकी टीम दिशा-निर्देश देंगे. वह और उनकी टीम को इसके लिए सभी का सहयोग मिलेगा. इससे गूगल नई टेक्नोलॉजी में और आगे बढ़ेगा.

कौन हैं प्रभाकर राघवन?

राघवन नई पॉजिशन के साथ कंपनी को आगे ले जाने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल की है. इससे पहले उन्होंने IIT मद्रास से बीटेक किया था. वह नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के भी सदस्य हैं. गूगल ज्वॉइन करने से पहले उन्होंने Yahoo Labs में काम कर रहे थे. Wikipedia के अनुसार, उनका शुरुआती जीवन भोपाल और मद्रास में बीता है.

यह भी पढ़ें: Jio Cinema होगा बंद! Hotstar पर आएगा IPL, मुकेश अंबानी का मास्टर स्ट्रोक और OTT का ‘बाप’ तैयार

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :