गूगल ने लॉन्च किया एंड्राइड M, बैटरी लाइफ और सुरक्षा पर होगा ध्यान

Updated on 29-May-2015
HIGHLIGHTS

गूगल ने अपने एंड्राइड M की आधिकारिक घोषणा कर दी है. इस नए एंड्राइड वर्जन के कुछ महत्त्वपूर्ण फीचर्स हम आपके लिए ले आये हैं.

गूगल ने अपनी आई/ओ कांफ्रेंस 2015 में आधिकारिक तौर अपने नए एंड्राइड वर्ज़न एंड्राइड M की घोषणा कर दी है. यह अपने पीढ़ी के पिछले एंड्राइड वर्ज़न से थोड़ा अडवांस है और इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है. इसके साथ साथ आपको बता दें कि कम्पनी इस मामले से जुड़ी एंड्राइड M डेवेलपर प्रीव्यू पहले ही रिलीज़ कर चुकी है, लेकिन इसके अंतिम रूप को आप इस साल के अंत तक हासिल कर सकेंगे.

ऐप परमिशन

नए फीचर को अगर अलग हटा दें, तो इस एंड्राइड ने नए वर्ज़न में बैटरी लाइफ और प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर कई अच्छे इन्तेजाम किये गए हैं. सुरक्षा के मद्देनज़र जो सबसे महत्त्वपूर्ण पहलू इसमें जोड़ा गया है वह है ऐप परमिशन. अब की भी ऐप जिसे आप पहली बात इनस्टॉल कर रहे हैं यह किसी फीचर को इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले आपकी परमिशन की जरुरत होगी. इसकी सेटिंग यूजर्स को बढ़िया आसान तरीके से किसी भी ऐप को मैनेज करने और के लिए ऐप परमिशन की जरुरत होती है. गूगल ने अपने एक डेवेलपर ब्लॉग में कहा है कि, “हम यूजर्स को अपने ऐप्स पर कंट्रोल करने की पूरी आज़ादी दे रहे हैं. रन टाइम में किसी भी ऐप को परमिशन की जरुरत पड़ेगी. और यूजर्स को यह आज़ादी है कि वह उसे परमिशन दे या नहीं.”

बैटरी लाइफ

इसके साथ साथ एंड्राइड M आपकी जल्दी खत्म होने वाली बैटरी की समस्या को भी हाकल करने वाला है. क्योंकि देखा गायब है कि एंड्राइड अफोंस की बैटरी जल्द ही दम तोड़ देती है, इसके लिए एंड्राइड M में बहुत कुछ है जिससे आपकी बैटरी जल्दी तं नहीं होगी बल्कि उसकी लाइफ और बढ़ जायेगी. एंड्राइड M आपके बैकग्राउंड पर चल रही असभी गतिविधियों को खुद बखुद बंद कर देता है जिससे आपके फ़ोन की बत्तेर्य्र जल्दी ख़त्म नहीं होती है. इसके साथ ही कंपनी इसके हार्डवेयर निर्माताओं के साथ भी काम कर रही है एक ऐसे यूएसबी चार्जर के लिए जिससे आपकी बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा और उसकी लाइफ भी बढ़ जायेगी.

ऑफलाइन ऐप्स

इसके साथ साथ गूगल ने एक ऑफलाइन क्रोम और गूगल मैप्स को देखने की भी घोषणा की है, अब आप इन्टरनेट से जुड़े बिना भी क्रोम और गूगल मैप्स को देख सकते हैं, गूगल ने इसकी घोषणा भी इस कांफ्रेंस की है. इसके साथ ही कनेक्टिविटी के हिसाब से गूगल के परिणाम भी आपको देखने को मिलते रहेंगे. गूगल का यह ऑफलाइन पैटर्न यूट्यूब के ऑफलाइन फीचर की तरह ही काम करेगा.

नाओ ओन टैप

गूगल ने अपने गूगल नाओ डिजिटल अस्सिस्टेंट में भी बदलाव किया है. इसक फीचर को इस पहल के माध्यम से और आसान बना दिया गया है. होम बटन पर क्लिक करने के बाद यह आपको जानकारी मुहैया करवा देगा. इसके माध्यम से आप नाओ कार्ड्स सभी ऐप्स में एक्सेस कर सकते हैं, जैसे ईमेल या वेबब्राउज़र.

फोटो अपडेट

इसकी सहायता से आप कोई भी फोटो और विडियो नि:शुल्क ही सेव कर पायेंगे, इसके लिए आपसे किसी तरह का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा, इसके साथ ही गूगल ने अपने एंड्राइड के नए वर्ज़न एंड्राइड M से भी पर्दा उठा दिया है, अभी यह कांफ्रेंस चल रही है और जैसे जैसे हमें जानकारी मिलती रहेगी हम आपको देते जायेंगे. कंपनी ने अपनी इस नए सर्विस को गूगल फोटोज के नाम से लांच किया है, और जैसा कि हम पहले बता चुकें हैं इसके माध्यम से आप फ्री में फोटो और विडियो सेव कर सकते हैं.

फिंगरप्रिंट सपोर्ट

जैसा की पहले भी अंदाजा लगाया जा रहा था गूगल भी एप्पल की तरह अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में फिंगरप्रिंट रीडिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. ये नया फीचर स्कैनर्स के साथ काम करने के लिए बनाया गया है. फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी S6, HTC ONe M9 जैसे स्मार्टफोन्स में पहले से ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद है. अब एंड्रॉइड M में ये टेक्नोलॉजी आने से उम्मीद की जा सकती है कि अब सस्ते डिवाइसेस में भी ये तकनीक आएगी.

Connect On :