Google AI Overviews भारत में लॉन्च, अब गूगल पर जवाब ढूँढना हुआ और भी आसान, देखें क्या है नया

Updated on 16-Aug-2024
HIGHLIGHTS

गूगल ने हाल ही में 6 नए देशों में Google AI Overviews को लॉन्च किया है जिनमें भारत भी शामिल है।

गूगल, AI Overviews को एक फीचर के बता रहा है जो यूजर्स को जटिल विषयों पर संक्षिप्त में पूरी जानकारी देता है।

भारत के लिए द्विभाषी होने के कारण Google AI Overviews हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में समझता और जवाब देता है।

गूगल ने हाल ही में 6 नए देशों में Google AI Overviews को लॉन्च किया है जिनमें भारत भी शामिल है। मई में Google I/O के दौरान कंपनी ने AI Overviews को पूरी दुनिया के सामने प्रदर्शित किया था लेकिन लॉन्च केवल US (अमेरिका) में किया था। अब इस फीचर को और बढ़ाते हुए गूगल इसे नए देशों: भारत, UK, जापान, इंडोनेशिया, मेक्सिको और ब्राज़ील में ला रहा है। गूगल, AI Overviews को एक फीचर के बता रहा है जो यूजर्स को जटिल विषयों पर संक्षिप्त में पूरी जानकारी देता है। US लॉन्च के साथ इसका केवल अंग्रेजी वर्जन रिलीज़ हुआ था, लेकिन इस बार गूगल ने इसे स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया है।

हेमा बुदराजू, सीनियर डायरेक्टर, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, सर्च, गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इन बाजारों में टेस्टिंग के माध्यम से हमें पता चला कि लोग सर्च को एआई ओवरव्यूज़ के साथ इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, और उन्हें अपने सर्च रिज़ल्ट ज्यादा सहायक लगते हैं। बल्कि टेस्टिंग से यह भी पता चला कि भारतीय यूजर्स दूसरे देशों की तुलना में एआई ओवरव्यूज़ की ज्यादा सुनते हैं।”

भारत में लॉन्च हुआ Google AI Overviews

भारत के लिए द्विभाषी होने के कारण Google AI Overviews हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में समझता और जवाब देता है। इतना ही नहीं, भारत के लिए इसे खास फीचर्स के साथ कस्टमाइज़ भी किया गया है। गूगल ने पॉप्युलर इंडिया-फर्स्ट फीचर्स को भी पेश किया है जिन्हें हमारे सर्च लैब प्रयोगों में खूब सराहा गया था। कंपनी ने भारतीय यूजर्स के लिए लैंगुएज टॉगल बटन के साथ हिन्दी और अंग्रेजी नतीजों के बीच स्विच करने, और ‘Listen’ बटन पर टैप करके जवाबों को टेक्स्ट-टू-स्पीच में सुनने को आसान बना दिया है।

क्या आप सोच रहे हैं कि आपके डिवाइस में कोई बदलाव क्यों नहीं दिखाई दे रहा? तो बता दें कि कंपनी इस फीचर को धीरे-धीरे रोलआउट कर रही है जो कुछ हफ्तों में जाकर पूरा होगा। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि यह आपके डिवाइस में आ चुका है? यह ध्यान देना जरूरी है कि Google AI Overview के एक्सेस के लिए आपको अपने गूगल अकाउंट पर लॉगिन होना पड़ेगा और इनकॉग्निनो मोड को बंद करना होगा। अगर एआई ओवरव्यू या कोई दूसरा प्रयोगात्मक जनरेटिव एआई फीचर उपलब्ध हो तो गूगल पर कुछ सर्च करने पर वह सर्च रिज़ल्ट में दिखेगा।

Google AI Overviews में क्या है नया?

Google AI Overviews के साथ कंपनी का लक्ष्य जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च के पारंपरिक तरीके को बदलना और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना है। ब्लॉग में कहा गया है कि, “हम देख रहे हैं कि लोग अधिक जटिल सवालों में मदद के लिए AI Overviews वाली कई अलग-अलग वेबसाइट्स पर जा रहे हैं। और जब लोग AI Overviews वाले सर्च रिज़ल्ट पेज पर क्लिक करते हैं तो वे क्लिक वेबसाइट्स के लिए ज्यादा हाई-क्वालिटी के होते हैं – यानि यूजर्स ऐसी साइट्स पर ज्यादा समय बिताते हैं। सर्च को बेहतर बनाने और बढ़ाने की ओर हमारा लगातार ध्यान हमें वेब को ज्यादा क्वालिफाइड ट्रैफिक भेजने में भी मदद करता है।”

AI Overviews ने अपनी तरफ ध्यान बढ़ाने के लिए यूजर सर्च के दौरान उचित वेबसाट्स देखने के अधिक तरीके पेश किए हैं। 15 अगस्त, 2024 के बाद जब आप Google AI Overview पर सर्च करते हैं, तो वहाँ डेस्कटॉप पर एक नया राइट-हैंड लिंक मिलता है जो आपको कई दूसरी उचित जानकारियों पर ले जाता है । यह फीचर मोबाइल पर भी उपलब्ध है जिसे आप ऊपर दाईं ओर साइट आइकन पर टैप करके देख सकते हैं। AI Overviews के लिए ये अपडेट्स सभी लॉन्च हुए देशों में, और साथ ही 120 से ज्यादा देशों और प्रदेशों में सर्च लैब्स यूजर्स के लिए ग्लोबली रोलआउट होने शुरू हो रहे हैं।

तकनीकी कंपनी के अनुसार, AI Overviews के अंदर सीधे सपोर्टिंग वेब पेजेस के लिंक्स दिखाने से पब्लिशर साइट्स पर ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :