ज्यादा सर्च के लिए Google AI-Based Content परामर्श पर कर रहा काम, देखें आपको कैसे मिलेगा फायदा

ज्यादा सर्च के लिए Google AI-Based Content परामर्श पर कर रहा काम, देखें आपको कैसे मिलेगा फायदा
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गूगल ने उन खोजों के लिए कंटेंट परामर्श का विस्तार करने की घोषणा की है जहां उसके एआई सिस्टम को सर्च के लिए उपलब्ध परिणामों की समग्र गुणवत्ता में उच्च विश्वास नहीं है।

गूगल सर्च में वाइस प्रेसिडेंट, पांडु नायक ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि कोई उपयोगी जानकारी उपलब्ध नहीं है, या यह कि कोई विशेष परिणाम निम्न-गुणवत्ता वाला है।

नायक ने कहा, "हमने गूगल सर्च और समाचार पर सूचना गुणवत्ता और सूचना साक्षरता दोनों में गहराई से निवेश किया है और आज हमारे पास इस महत्वपूर्ण कार्य के बारे में कुछ नए विकास हैं।"

गूगल ने उन खोजों के लिए कंटेंट परामर्श का विस्तार करने की घोषणा की है जहां उसके एआई सिस्टम को सर्च के लिए उपलब्ध परिणामों की समग्र गुणवत्ता में उच्च विश्वास नहीं है। गूगल सर्च में वाइस प्रेसिडेंट, पांडु नायक ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि कोई उपयोगी जानकारी उपलब्ध नहीं है, या यह कि कोई विशेष परिणाम निम्न-गुणवत्ता वाला है।

उन्होंने गुरुवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "ये नोटिस पृष्ठ पर परिणामों के पूरे सेट के बारे में संदर्भ प्रदान करते हैं और आप हमेशा अपनी क्वेरी के परिणाम देख सकते हैं, भले ही सलाह मौजूद हो।"

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Google AI based content search

नायक ने कहा, "हमने गूगल सर्च और समाचार पर सूचना गुणवत्ता और सूचना साक्षरता दोनों में गहराई से निवेश किया है और आज हमारे पास इस महत्वपूर्ण कार्य के बारे में कुछ नए विकास हैं।"

गूगल ने 'स्निपेट्स' में सर्च रिजल्ट क्वोलिटी में सुधार करने के लिए मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (एमयूएम) नामक नवीनतम एआई मॉडल भी पेश किया, जो खोजों के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाए जाते हैं।

कंपनी ने कहा कि उसके पास झूठे परिसरों का पता लगाने में बेहतर होने के लिए प्रशिक्षित सिस्टम हैं, जो बहुत आम नहीं हैं, लेकिन ऐसे मामले हैं जहां यह एक विशेष रूप से प्रदर्शित स्निपेट दिखाने में मददगार नहीं है।

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गूगल ने कहा, "हमने इस अपडेट के साथ इन मामलों में फीचर्ड स्निपेट्स की ट्रिगरिंग को 40 प्रतिशत तक कम कर दिया है।"

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गूगल 'इस परिणाम के बारे में' सुविधा में और संदर्भ भी जोड़ रहा है, जैसे कि एक स्रोत कितना व्यापक रूप से प्रसारित होता है, किसी स्रोत या कंपनी के बारे में ऑनलाइन समीक्षा करता है, चाहे कोई कंपनी किसी अन्य इकाई के स्वामित्व में हो, या तब भी जब हमारे सिस्टम को एक स्रोत के बारे में बहुत कुछ जानकारी नहीं मिल रही हो।

IANS

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