जीमेल का ‘अन्डू-सेंड’ ऑप्शन आधिकारिक तौर सबके लिए उपलब्ध

Updated on 24-Jun-2015
HIGHLIGHTS

इस ऑप्शन को जीमेल ने अपने सेटिंग के लैब ऑप्शन में लगभग 6 साल पहले शामिल किया था, पर यह उस समय से केवल जीमेल का एक पार्ट बना हुआ है.

अब गूगल का सेंड अन्डू ऑप्शन सभी यूजर्स के लिए आधिकारिक तौर पर उपलब्ध होगा. यह अब दोनों व्यक्ति और कंपनी के लिए आसानी से उपलब्ध है.जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसके माध्यम से यूजर्स किसी भी मेल को अन्सेंड कर सकते है, उस मेल को भी जिसे आप सेंड कर चुके हैं. इसके साथ ही अगर आप कोई मेल सेंड कर देते हैं तो उसे भेजने के साथ ही आपके जीमेल अकाउंट के ऊपर और आपको एक अन्डू का ऑप्शन दिखाई देगा. यह ऑप्शन आपको व्यू मैसेज के बगल में दिखाई देगा. इसके साथ ही आपको बता दें कि आप इसके लिए टाइम सेट भी कर सकते हैं, इस टाइम की रेंज 5 से 30 सेकंड तक की है. और अगर अब आपका मेल सेंड भी हो जाता है तो आपने जो टाइम सेलेक्ट किया है उस समय के बाद ही जहां पहुंचना है पहुंचेगा. और अगर आपने अन्डू पर क्लिक कर दिया तो आपका वह ईमेल आपको फिर से अपने कम्पोस बॉक्स में दिखाई देने लगेगा. इसके साथ आप जो आपको इस मेल में करना है भेजने से पहले आप कर सकते हैं. Rs. 5,000 या उससे कम में मिलने वाले स्मार्टफोंस के बारे में यहाँ जानें 

अगर आप इसे पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह काफी अच्छी बात हो सकती है, क्योंकि जीमेल के लैब टैब में यह ऑप्शन पिछले 6 सालों से है. और बहुत से लोग इसे इनेबल भी कर चुके हैं. सबसे पहले आप जीमेल अकाउंट में जाएँ इसके बाद लैब फीचर के हरे रंग के बटन पर क्लिक करे. अब यहाँ आपको “Undo Send” दिखाई देने लगेगा, उसे सक्रीय या एक्टिव कर दीजिये. यहाँ जानें इसे कैसे सक्रीय किया जा सकता है.

ऐसा करने के बाद अब जब भी आप कोई मेल भेजेंगे उसके साथ आपको एक अन्डू का विकल्प भी दिखाई देगा. पर इस बात का भी ख़ास ख्याल रखें कि यह महज़ 5 सेकंड के लिए ही वैध होता है, लेकिन आप इस समय को घटा बढ़ा भी सकते हैं. जीमेल का यह फीचर वेबमेल की अन्य सेवाओं जैसे हॉटमेल एयर याहू से कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रही है. इनके पास अभी तक यह ऑप्शन नहीं है.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :