जर्मन कंपनी ने पेश किया ‘डिजिटल कंडोम’, निजी पलों को नहीं होने देगा रिकॉर्ड, जानें सबकुछ

जर्मन कंपनी ने पेश किया ‘डिजिटल कंडोम’, निजी पलों को नहीं होने देगा रिकॉर्ड, जानें सबकुछ

क्या आपने कभी डिजिटल कंडोम के बारे में सुना है? सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन यह सच है. एक जर्मन कंपनी ने डिजिटल कंडोम पेश कर दिया है. जर्मन कंडोम ब्रांड BILLY BOY ने एड एजेंसी Innocean Berlin के साथ मिलकर डिजिटल कंडोम तैयार किया है. यह डिजिटल कंडोम काफी काम का भी है. इसका नाम उन्होंने CAMDOM बनाया है.

CAMDOM एक ऐप है. इसको फिलहाल एंड्रॉयड मोबाइल के लिए लॉन्च किया गया है. आईफोन के लिए आने वाले समय में इसको लॉन्च किया जा सकता है. CAMDOM ऐप का इस्तेमाल कर निजी पलों को रिकॉर्ड करने से बचाएगा. इसको हेल्थ अवेयरनेस महीने में लॉन्च किया जा सकता है. डिजिटल युग में यह एक नई सिक्योरिटी देने का वादा करता है.

CAMDOM कैसे करता है काम?

डिजिटल कंडोम यानी CAMDOM का इस्तेमाल काफी आसान है. प्राइवेट पलों से पहले दोनों पार्टनर को अपने फोन को एक-दूसरे के पास रखना होता है. जैसे ही ऐप पर नीचे की तरफ स्वाइप किया जाता है यह ब्लूटूथ की मदद से कैमरे और माइक्रोफोन को लॉक कर देता है. यह नॉर्मल स्वाइप से मोबाइल के सभी रिकॉर्डिंग फीचर को बंद कर देता है और चीजों को प्राइवेट रहने देता है.

यह भी पढ़ें: खतरे में लाखों Samsung फोन! भारत सरकार की चेतावनी, फटाफट कर लें ये काम

इसकी एक और खासियत है. अगर किसी ने मिड-मोमेंट या मोमेंट के बीच में फोन को अनलॉक करने की कोशिश करता है तो एक अलार्म बजने लगता है. इस अलार्म से पार्टनर सावधान हो जाता है. इससे किसी भी चोरी-छिपे रिकॉर्डिंग से बचा जा सकता है.

CAMDOM बनाने के पीछे की वजह भी बताई गई है. हर जगह स्मार्टफोन होने से बिना किसी की अनुमति के फोटो या वीडियो रिकॉर्ड करना ज्यादा आसान हो गया है. खासतौर पर जब किसी का निजी पल रिकॉर्ड हो जाता है और वह ऑनलाइन लीक हो जाता है तो काफी विक्टिम को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है.

डिजिटल सुरक्षा की परत

एक बार वीडियो या फोटो ऑनलाइन लीक हो जाने के बाद उसे वापस ठीक करना लगभग असंभव सा है. इससे विक्टिम पर गंभीर मेंटल प्रभाव पड़ सकता है. इसको देखते हुए BILLY BOY और Innocean Berlin ने CAMDOM डेवलप किया. इससे निजी पलों को सेफ रखने के लिए एक डिजिटल सुरक्षा की एक परत बनाई गई है.

CAMDOM को प्रमोट करने के लिए, BILLY BOY और Innocean Berlin सोशल मीडिया पर एक कैंपेन चला रहे हैं. इसके लिए इन्फ़्लुएंसर्स, पॉडकास्ट और ज्यादा लोगों वाले स्थान जैसे नाइटक्लब और यूनिवर्सिटीज में विज्ञापन दिए जा रहे हैं. जैसा की ऊपर बताया है इस ऐप को एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करवा दिया गया है. iOS वर्जन के लिए भी इसे जल्द जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के ऐप डेवलपर ने खरीदा JioHotstar डोमेन, मुकेश अंबानी से कर दी ये डिमांड, क्या पूरा होगा सपना?

Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo