Live Event में गूगल को लगा बड़ा झटका, Gemini AI ने दे दिया धोखा, सोशल मीडिया पर लोगों ने ले ली चुटकी

Live Event में गूगल को लगा बड़ा झटका, Gemini AI ने दे दिया धोखा, सोशल मीडिया पर लोगों ने ले ली चुटकी

हम जानते हैं कि बीते कल Google का Made By India ईवेंट हुआ और इस दौरान कंपनी ने अपनी Pixel 9 Series के चार फोन्स के अलावा अन्य बहुत कुछ इस ईवेंट में लॉन्च किया। हालांकि, इस ईवेंट के दौरान एक ऐसा पल भी देखने को मिला जो शायद ही किसी अन्य ईवेंट में पहले कभी भी किसी ने भी देखा होगा। असल में इस ईवेंट के दौरान Google को एक शर्मनाक पल का सामना करना पड़ा, जब कंपनी का शक्तिशाली AI मॉडल, जेमिनी लाइव डेमो के दौरान फेल हो गया है, मतलब यह परिणाम दिखाने में असफल रहा।

एक नहीं बल्कि दो दो बार फेल हो गया Gemini

यह घटना अगर एक बार होती तो सभी समझ सकते थे कि ऐसा किसी अन्य कारण से हुआ होगा लेकिन इए ईवेंट के दौरान एक बार नहीं बल्कि दो बार लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान Google Gemini परिणाम दिखाने में असफल रहा। ऐसा तक हुआ जब कंपनी अपने इस AI मॉडल को दुनिया का अब तक का सबसे पावरफुल AI Model कहती है। इस ईवेंट के दौरान भी इसकी क्षमताओं के बारे में जानकारी दी जा रही थी, और वहीं यह जानकारी नहीं दे पाया, इस पल को गूगल के लिए एक शर्मनाक कहा जा सकता है। गूगल ने भी कभी ऐसा सोचा नहीं होगा कि ऐसा हो जाने वाला है, लेकिन ऐसा सच में हुआ।

कब सामने आया Google का सबसे शर्मनाक पल?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि जब Google कैलेंडर ऐप के अंदर जेमिनी के एकीकरण को दिखा रहा था, तब यह घटना घटी और पूछी गई जानकारी देने में यह विफल हो गया। यहाँ देखा गया कि यह जानकारी देने के बजाय अपने आप ही अपने पहले के मैसेज पर वापिस लौट गया। यहाँ इस AI मॉडल ने एक बार फिर से डिटेल्स को एंटर करने को कहा, यहीं पर गूगल को मुंह की खानी पड़ गई। इवेंट के दौरान ऐसा दो बार हुआ और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक समूह ने इसे तुरंत नोटिस भी कर लिया, और गूगल की चुटकी भी ले ली।

X पर इसे लेकर पोस्ट सामने आए

क्यों घटी यह घटना?

हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ, या किस कमी के कारण ऐसा हुआ, यहाँ तो लाइव डेमो चल रहा था और इसी दौरान यह घटना देखी गई। इसे लेकर गूगल की ओर से भी अभी तक कोई स्टेटमेंट सामने नहीं आई है। हालांकि, इतना जरूर है कि इस घटना ने गूगल को कहीं न कहीं नीचा जरूर दिखाया है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo