गाना.कॉम हैक हुआ, यूजर डिटेल्स का हो सकता है गलत प्रयोग

गाना.कॉम हैक हुआ, यूजर डिटेल्स का हो सकता है गलत प्रयोग
HIGHLIGHTS

हैकर्स ने गाना.कॉम पर एक्सेस करने के लिए SQL इंजेक्शन का प्रयोग किया है. गाना इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की जानकारियाँ हैं खतरे में.

प्रसिद्द ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग सेवा जिसे टाइम्स इन्टरनेट के द्वारा चलाया जाता है, को कुछ हैकर्स ने हैक कर लिया है और यूजर्स की सभी डिटेल्स को सबसे सामने प्रदर्शित कर दिया है, अब इन डिटेल्स को कोई भी देख सकता है. इस हैकर जिसकी फेसबुक प्रोफाइल बता रही है कि वह लाहौर (पाकिस्तान) से है, ने SQl इंजेक्शन का इस्तेमाल करके गाना.कॉम को हैक कर लिया है. गाना अभी हाल में ऑफलाइन चल रहा है और इस समस्या से निबटने के उपाए कर रहा है, आपको इस तस्वीर में दिख रहा मैसेज यहाँ दिखाई देगा.

हैकर ने अपने फेसबुक पेज से एक लिंक पोस्ट किया जिसमें गाना को इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स की जानकारियाँ थी (कुछ सुरक्षा कारणों से हम उस पोस्ट को यहाँ नहीं दिखा सकते हैं). अभी तक किसी भी यूजर से इस हैकर द्वारा किसी भी तरह से पैसा मांगने की बात सामने नहीं आई है. पर यह उनके पासवर्ड के लिए ख़तरा हो सकता है. तो अगर आप भी गाना के यूजर हैं और वाही पासवर्ड किसी दूसरी वेबसाइट के लिए भी इस्तेमाल करते हैं तो हम आपसे कहना चाहते हैं कि इसे अभी जाकर बदल दें, यह आपके लिए और आपकी सुरक्षा के लिए बेहतर होगा.

हैकर भी जाहिर तौर पर गाना.कॉम पर पहुँच प्राप्त करने में सक्षम हो गया है, लगता है गाना के सुरक्षा दल और हैकर के बीच कोई समझौता हो गया है, इसलिए हैकर ने इनकी वेबसाइट पर अपना रिप्लाई छोड़ा है. “मैं जिस पैरामीटर का इस्तेमाल कर रहा था, वह एडमिन द्वारा पैच कर लिया गया है. तो अब यहाँ सवाल उठता है कि यहाँ की पैरामीटर की बात हो रही है.

यह बड़ी आश्चर्यजनक बात है कि अभी तक गाना के द्वारा इस हैक की किसी भी तरह की जानकारी उन तक नहीं पहुंचाई गई है, अगर यह जानकारी उन्हे दे दी जाती तो वह अपना पासवर्ड आदि तो बदल सकते थे. एक सेवा जो भारत की सबसे बढ़िया मुसीव ऐप होने का दावा करती है. और जिसे लाखों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. इस तरह से हैक हो जाना बड़ा अचम्भे में डाल देता है, और फिर उसके द्वारा किसी भू यूजर्स को इस बात की जानकारी न दिया जाना इस अचरज को और बढ़ा देता है.

Nikhil Pradhan

Nikhil Pradhan

https://plus.google.com/u/0/101379756352447467333 View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo