G20 Summit में AI Avatar करेगा दुनिया भर से आए राजनेताओं का स्वागत, ऐसा होगा माहौल

G20 Summit में AI Avatar करेगा दुनिया भर से आए राजनेताओं का स्वागत, ऐसा होगा माहौल
HIGHLIGHTS

भारत में आने वाले कुछ ही दिनों में G20 Summit होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं।

हालांकि G20 Summit की सबसे खास बात AI Avatar द्वारा राजनताओं का स्वागत होने वाला है।

भारत के लोकतंत्र को दिखाने के लिए इस Exibition में लगभग 26 स्क्रीन इस्तेमाल में लाई जाने वाली हैं।

भारत में आने वाले कुछ ही दिनों में G20 Summit होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं। असल में इस अपकमिंग G20 Summit में भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय की ओर से एक Exibition होने जा रहा है। इस Exibition को Mother of Democracy नाम दिया जा रहा है, इसका आयोजन Bharat Mandapam में होने वाला है। यहीं पर G20 Summit में भाग लेने वाले देशों के राजनेताओं और बड़े बड़े अधिकारियों का स्वागत Artificial Intelligence के द्वारा निर्मित किए गए एक Avatar के माध्यम से किया जाने वाला है।

यह भी पढ़ें: iQOO Z7 Pro Sale in India शुरू, देखें Price in India, Offer और Specifications

G20 Summit AI Generated Avatar

क्या दिखाया जाने वाला है इस Exbition में? 

PTI की ओर से सामने आ रही एक रिपोर्ट कहती है कि इस Exibition में भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं के बारे में बताया जाने वाला है। यहाँ वैदिक काल से मॉडर्न एरा तक भारत ने किस तरह से विकास किया है, इस बारे में जानकारी दी जाने वाली है। इसके अलावा इस Exibition में टेक्स्चूअल कॉन्टेन्ट के अलावा अलावा लोगों को जानकारी देने के लिए ऑडियो का भी इस्तेमाल किया जाने वाला है, जो अलग अलग 16 भाषाओं में होने वाली है। इसमें अंग्रेजी, फ्रेंच, मैन्डरिन, इटालियन, कोरियन और जापानी शामिल हैं।

26 स्क्रीन के माध्यम से दिखाया जाने वाला है भारत का इतिहास

यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि PTI की ओर से यह भी जानकारी मिल रही है कि भारत के लोकतंत्र को दिखाने के लिए इस Exibition में लगभग 26 स्क्रीन इस्तेमाल में लाई जाने वाली हैं। इन्हें अलग अलग जगहों पर फिट किया गया है।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल लॉन्च के साथ-साथ होगा iPhone 15 series का India Launch, सामने आई खास जानकारी

AI द्वारा निर्मित Avatar करने वाला है स्वागत!

Exibition area में एंट्री पर ही सभी राजनेताओं और डेलिगेट्स के स्वागत के लिए एक AI द्वारा निर्मित Avatar को रखा गया है। इसके माध्यम से ही इन लोगों का स्वागत भारत मंडपम में किया जाने वाला है। इसके अलावा इसी AI Avatar के माध्यम से इन लोगों को Exibition के बारे में भी जानकारी दी जाने वाली है।

G20 Summit AI Generated Avatar look and feel

कुछ ऐसा होगा AI Avatar!

PTI की रिपोर्ट पर गौर करें तो इस exhibition का मुख्य आकर्षण एक ब्रॉन्ज़ रेप्लिका होने वाली है, यह रेप्लिका हड़प्पा सभ्यता से प्रेरित है। इसके अलावा इस 120 किलो वजन वाली रेप्लिका की हाइट 5 फुट होने वाली है। यह रेप्लिका exhibition hall के सेंटर में एक एलिवेटेड पॉडियम पर सेट की गई है।

यह भी पढ़ें: Free अपडेट करें अपना Aadhaar Update: नाम, घर का पता और ये जानकारी फ्री में हो रही चेंज, देखें कैसे

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo