भारतीय पर्यटकों के लिए मुफ्त वाई-फाई बड़ी प्राथमिकता: सर्वेक्षण

भारतीय पर्यटकों के लिए मुफ्त वाई-फाई बड़ी प्राथमिकता: सर्वेक्षण
HIGHLIGHTS

एक सर्वे से यह सामने आया है कि भारतीय पर्यटकों के लिए फ्री वाई-फाई उनकी पहली प्राथमिकता बन गया है.

आज कल के तकनीकी युग को देखते हुए, जिसमें स्मार्टफोंस और उनकी तकनीक हमें हैरान करने लगी है आज स्मार्टफ़ोन वो सब कर देता है जिसके लिए हमें आज सेम पहले बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी. और जब स्मार्टफ़ोन जरुरी हो गया है तो साफ़ है कि इन्टरनेट भी उतना ही जरुरी पहलू बन गया होगा, होगा नहीं कह सकते हैं क्योंकि यह बन गया है. आज भारत सहित दुनिया के बाकी सभी देशों के टूरिस्टों के लिए फ्री वाई फाई आज एक मूलभूत सुविधा बन गई है, इसे उतना ही जरुरी मना जा रहा है जितना आपके लिए आपका स्मार्टफ़ोन आज के समय में है. साफ़ है कि आज मुफ्त वाई-फाई सभी के लिए कितना जरुरी हो गया है और अगर यह जरुरी है तो विभिन्न देशो के साथ साथ भारत सरकार का भी यह कर्त्तव्य है इसे लोगों तक पहुंचाया जाए, दिल्ली में हमें आप की सरकार द्वारा की गई घोषणा को सूना था जिसमें उसने अपने घोषणा पत्र में किये गए अपने वाडे को पूरा करने के लिए दिल्ली के 1000 क्षेत्रों की पहचान कर ली है जहां फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाए जायेंगे, इसके साथ ही भारत के कई शहरों में यह लोगों को पहले से ही मिल रहा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि एक सर्वेक्षण यह कहता है कि भारतीय पर्यटक चाहते हैं कि सभी होटलों में यह सुविधा उन्हें मिले.

इस बात को सही भी माना जा सकता है क्योंकि आज कल के बढ़ते क्रेज को देखते हुए हम कह सकते हैं कि भारतियों को इसकी सबसे ज्यादा जरुरत है. एक ऑनलाइन होटल बुकिंग वेबसाइट के सर्वेक्षण ‘होटल में प्रमुख सुविधाएं' के अनुसार कारोबार के उद्देश्य या घूमने फिरने के मकसद से यात्रा करने वाले यात्री मुफ्त वाई फाई सुविधा चाहते हैं. यह बात चौंकाने वाली नहीं है, यह आज के दौर को देखते हुए सच लगता है. भारतीय लोगों को आज इस तकनीकी दौर में फ्री वाई-फाई की सबसे अधिक जरुरत है क्योंकि सोशल मीडिया पर भारतियों की मौजूदगी बढती ही जा रही है. करीब 53 प्रतिशत भारतीयों ने सभी होटलों में इसे आवश्यक सुविधा बताया. आपको बता दें कि वैश्विक स्तर किये गए सर्वे में 4,700 लोगों के विचार लिए गए. उसके बाद ही इस नतीजे पर पहुंचा गया है.  

इस सर्वेक्षण के अनुसार, जैसा कि हम इस लेख में ऊपर भी कह चुकें हैं कि भारतीय अब तकनीकी के अधिक निपुण हो गए है. आज भारत में स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करने वालो की लम्बी फेहरिस्त है, और वह फ्री वाई-फाई पर भी निर्भर हो गए हैं. इसी के चलते शायद आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में इस बिंदु को शामिल किया था क्योंकि वह जानती थी कि आज हमारे ज्यादातर युवा स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तू उन्हें वाई-फाई की जरुरत होती ही है अपने घुमने फिरने के दौरान. इसी को देखते हुए शायद आम आदमी पार्टी को दिल्ली में इतनी बड़ी जीत मिली है कारन बहुत से हो सकते है इसके पीछे, यह भी कह सकते हैं कि हैं, फिर भी इस कारण को पहले स्थान पर रखा जा सकता है, साथ ही डिजिटल इंडिया की पहल भी इसी को देखते हुए केंद्र की भाजपा सरकार ने लागू किया है. भारत के व्यापार के उद्देश्य से दूसरे स्थानों पर जाने वाले करीब 33 फीसदी लोगों ने कहा कि उनकी प्राथमिकता सूची में होटल में मुफ्त वाई-फाई सुविधा सबसे ऊपर है. वहीं घूमने फिरने के उद्देश्य से यात्रा करने वाले 33 फीसद लोगों ने मुफ्त नाश्ता व मुफ्त वाईफाई सुविधा को सबसे ऊपर रखा. करीब 25 प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि होटलों में फिटनेस सेंटर की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारतीय कितने बड़े पैमाने पर वाई-फाई का इस्तेमाल करने लगे हैं और अगर वह मुफ्त मिल जाए तो क्या बात…

सोर्स: खबरएनडीटीवी 

 

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo