FREE Aadhaar Update Extended: अब इतने महीनों तक आधार अपडेट के लिए नहीं देना होगा एक भी पैसा, UIDAI ने इस तारीख तक बढ़ाई डेडलाइन

Updated on 16-Jun-2023
HIGHLIGHTS

UIDAI ने फ्री आधार अपडेट की तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है

आधार को https://myaadhaar.uidai.gov.in से फ्री में ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है

एड्रेस प्रूफ को मुफ़्त में अपडेट और अपलोड करने का पूरा प्रोसेस नीचे देखें

UIDAI ने फ्री आधार अपडेट की तारीख को 14 जून से तीन महीने बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया है। आप अपने आइडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को 15 मार्च से लेकर 14 सितंबर तक मुफ़्त में अपडेट और अपलोड कर सकते हैं। इससे पहले फ्री अपडेशन की आखिरी तारीख 14 जून, 2023 थी। 

आधार को https://myaadhaar.uidai.gov.in से फ्री में ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है, जबकि CSC से अपडेट कराने पर हमेशा की तरह 25 रुपए चार्ज किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: Infinix Note 30 5G vs Tecno Camon 20 5G: क्या नए नवेले Infinix फोन को हरा पाएगा Tecno का 5G फोन? देखें कौन लूटेगा महफ़िल

सेल्फ-सर्विस ऑनलाइन ऑप्शन की मदद से नागरिक साइट पर तुरंत रिक्वेस्ट सबमिट करके अपने एड्रेस को बदल सकते हैं। इस पोर्टल को एक्सेस करने के लिए नागरिक का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवश्यक हैं। नागरिक को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP एंटर करके ऑथेंटिकेशन करना होगा। इस अपडेट प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नागरिकों को POA डॉक्युमेंटेशन अपलोड करना होगा। 

एड्रेस प्रूफ को मुफ़्त में कैसे करें अपलोड?

  • सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • यहाँ लॉग-इन करें और 'नाम/जेंडर/जन्म तिथि और एड्रेस अपडेट' को चुनें।
  • इसके बाद 'अपडेट आधार ऑनलाइन' पर क्लिक करें।
  • अब, डेमोग्राफिक ऑप्शंस की लिस्ट में से 'एड्रेस' को चुनें और फिर 'प्रोसीड टू अपडेट आधार' पर क्लिक करें।
  • एक स्कैन्ड कॉपी अपलोड करें और जरूरी डेमोग्राफिक जानकारी एंटर करें।
  • इसके बाद एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जनरेट होगा। बाद में स्टेटस ट्रैक करने के लिए इसे सेव कर लें।

यह भी पढ़ें: Vivo Upcoming Phone: DSLR की बैंड बजाने आ रहे Vivo के नए फोन, नया कैमरा यूजर्स को बना देगा दीवाना!

नया IVRS नंबर

नागरिक अपने आधार एनरोलमेंट या अपडेट स्टेटस की जानकारी, PVC कार्ड स्टेटस या SMS के जरिए जानकारी प्राप्त करने के लिए UIDAI टोल-फ्री नंबर 1947 पर कभी भी कॉल कर सकते हैं। 

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :