वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2020: Fortis नैशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम और myUpchar ने साथ मिलकर हिंग्लिश में अपनी तरह का पहला मेंटल हेल्थ पॉडकास्ट माइंड यू लॉन्च किया

Updated on 27-Jul-2023
HIGHLIGHTS

फोर्टिस नैशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम और myUpchar ने आज साथ मिलकर हिंगलिश में भारत के अपनी तरह के पहले मेंटल हेल्थ पॉडकास्ट "माइंड यू" की शुरुआत करने की घोषणा की है

"माइंड यू" मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपनी तरह का पहला विस्तृत विश्लेषण है

वह भी एक ऐसी भाषा में जिसे भारत में रहने वाले लोगों के साथ ही विदेशों में रहने वाले भारतीय भी आसानी से समझ सकते हैं और वह है - हिंग्लिश।

फोर्टिस नैशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम और myUpchar ने आज साथ मिलकर हिंगलिश में भारत के अपनी तरह के पहले मेंटल हेल्थ पॉडकास्ट "माइंड यू" की शुरुआत करने की घोषणा की है। इसमें फोर्टिस के डिपार्टमेंट ऑफ मेंटल हेल्थ और बिहेवियरल साइंसेज के डायरेक्टर डॉ समीर पारिख जैसे प्रमुख विशेषज्ञ, 20 मिनट या इससे भी कम समय में श्रोताओं को मस्निक स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बताएंगे। डॉ पारिख के नेतृत्व में फोर्टिस हेल्थकेयर, देश के सबसे बड़े और सबसे व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को चलाता है और myUpchar भारत का सबसे बड़ा हेल्थटेक स्टार्टअप है।

"माइंड यू" मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपनी तरह का पहला विस्तृत विश्लेषण है और वह भी एक ऐसी भाषा में जिसे भारत में रहने वाले लोगों के साथ ही विदेशों में रहने वाले भारतीय भी आसानी से समझ सकते हैं और वह है – हिंग्लिश। इसमें कई तरह के नए टॉपिक्स को शामिल किया गया है। क्लीनिकल विकार जैसे – डिप्रेशन से लेकर पैरेंटिंग यानी बच्चों के पालन पोषण के बारे में गहन जानकारी और युवाओं से संबंधित विषय जैसे – सोशल मीडिया से लेकर रिलेशनशिप और सेक्शुऐलिटी तक, इस पॉडकास्ट में सभी के लिए कुछ न कुछ जरूर है।

"माइंड यू" का पहला एपिसोड – स्पॉटिफाई, ऐपल पॉडकास्ट, गूगल पॉडकास्ट, कास्टबॉक्स, यूट्यूब, हबहॉपर, जियोसावन – जहां पर भी आप अपना पॉडकास्ट सुनते हों वहां पर मौजूद होगा – वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे 2020 के अवसर पर शनिवार, 10 अक्टूबर 2020 को सुबह 8 बजे से। (इस साल वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की थीम है "सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य, ज्यादा निवेश, ज्यादा पहुंच, हर किसी के लिए हर जगह पर।") इसके बाद के एपिसोड्स सोमवार को आएंगे।

myUpchar के सह-संस्थापक डॉ मनुज गर्ग ने कहा, "हमने डॉ पारिख और फोर्टिस के विशेषज्ञों की एक टीम के साथ मिलकर "माइंड यू” पॉडकास्ट को बनाया, ताकि मेंटल हेल्थ के टॉपिक्स को लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सके लेकिन उसकी प्रभावकारिता को कम किए बिना। myUpchar हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओँ में स्वास्थ्य जानकारी पर बहुत काम करता है और हमें इन भाषाओं में मानसिक स्वास्थ्य पर पर्याप्त कुछ भी नहीं मिल पाता है। यह एक बहुत बड़ी कमी है जिसे हम पूरा करना चाहते हैं।"

इस पॉडकास्ट में डॉ. पारिख के साथ ही कामना छिब्बर, मिमांसा सिंह, दिव्या जैन, अदिति कौल, निष्ठा नरुला, केशव शर्मा जैसे कई अन्य एक्सपर्ट भी शामिल रहेंगे।

माइंड यू के हर एपिसोड में एक्सपर्ट चर्चा करेंगे, जिसमें वे दिए गए विषय पर कई प्रश्नों के जवाब देंगे। पैरेंटिंग से लेकर ब्रेकिंग अप विदाउट ब्रेकिंग यानी भावनात्मक रूप से टूटे बिना अलग होना जैसे विषयों पर माइंड यू में एक्सपर्ट बातचीत होगी। इसके प्रत्येक एपिसोड में हमारे श्रोता व्यस्तता के बीच सोशल मीडिया के इस्तेमाल और संबंधों को स्वस्थ बनाए रखने जैसे उनसे जुड़े विषयों पर एक्सपर्ट्स की राय सुन सकते हैं। इस पूरी सीरीज के दौरान एक्सपर्ट हमारे श्रोताओं के उनके दिन-प्रतिदिन के कार्यों और मेंटल हेल्थ के बीच कनेक्शन को समझने में मदद और मार्गदर्शन करेंगे।

डिप्रेशन यानी अवसाद पर एक पायलट एपिसोड को उदाहरण के तौर पर लिया जा सकता है। हममें से बहुत से लोग डिप्रेशन को दुख या उदासी से जोड़कर देखते हैं। हम यह भी सोचते हैं कि हमारे जीवन में दुख या उदासी नहीं है तो डिप्रेशन भी नहीं होगा। लेकिन सच्चाई तो यह है कि डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी है और नवीनतम उपलब्ध राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ सर्वे के अनुसार हर 20 मंर से एक व्यक्ति इससे पीड़ित है।

डॉक्टर पारिख कहते हैं, ‘वास्तव में हमारे श्रोता इस एपिसोड को सुनकर टिप्स ले सकते हैं कि कैसे खुद या अपने करीबी लोगों में डिप्रेशन के लक्षणों को पहचानें व कैसे इसके लिए मदद मांगें। पहले एपिसोड की तरह ही आने वाला हर एपिसोड में सकारात्मक सोच, खुद की देखरेख करना और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की ही तरह मानसिक समस्याओं के लिए भी मदद लेने के संबंध में बताया जाएगा।‘

नोट: फीचर्ड इमेज काल्पनिक है!

Connect On :