Union Budget 2023: बजट में FM निर्मला सीतारमन ने की AI ग्रोथ की बात

Updated on 01-Feb-2023
HIGHLIGHTS

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन् ने कहा कि, अर्थव्यवस्था बिल्कुल सही पटरी पर है

FM ने AI ग्रोथ के बारे में भी बताया

ग्रामीण क्षेत्रों में ऐग्रीकल्चर एक्सेलेरेटर फंड स्थापित किया जाएगा

‘यह अमृत काल का पहला बजट है'। इन शब्दों के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन् ने इस साल के बजट की प्रेजेंटेशन शुरू की। करेंट फिस्कल ईयर में भारत की 7% के आस-पास की ग्रोथ मुख्य अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।

सीतारामन् ने अपनी बजट स्पीच में कहा कि, "भारतीय अर्थव्यवस्था बिल्कुल सही पटरी पर है, और एक उज्ज्वल भविष्य की ओर आगे बढ़ रही है।"

यह भी पढ़ें: BSNL लाया है मात्र 199 रुपये में एक से बढ़कर एक धांसू बेनिफिट, देखें प्लान की डिटेल्स

FM ने AI ग्रोथ का खुलासा किया

वित्त मंत्री ने अपनी स्पीच में AI की ग्रोथ के बारे में भी बात की और कहा कि, "टॉप एज्यूकेशनल इन्स्टीट्यूशंस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में श्रेष्ठता के तीन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।"

अंतः विषय रिसर्च के संचालन, सबसे आधुनिक अनुप्रयोगों का विकास करना और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बिक्री से जुड़ी समस्याओं का उपाय, खेती और टिकाऊ शहरों में पार्टनरशिप करने के अनुरूप लीडिंग इंडस्ट्री के खिलाड़ियों पर उनका ध्यान केंद्रित किया गया।  

यह भी पढ़ें: रोज मिलेगा 2.5GB डेटा, देखें जियो का मस्त प्लान, एयरटेल भी आया टेंशन में

सीतारामन् ने बजट स्पीच में कहा कि, "ग्रामीण क्षेत्रों में युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए ऐग्रीकल्चर एक्सेलेरेटर फंड स्थापित किया जाएगा जो किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए नए और किफायती उपाय लेकर आएगा, और आधुनिक तकनीक लाकर लाभप्रदता को भी बढ़ाएगा।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :