Economic Times की रिपोर्ट के मुताबिक Open Network for Digital Commerce (ONDC) के खाने-पीने के सेक्शन में जल्द ही वॉलमार्ट की ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart की एंट्री होने वाली है।
फ्लिपकार्ट यूजर्स को जल्द ही इस ऐप के जरिए बहुत बड़े पैमाने पर रेस्ट्रॉन्ट्स से खाना ऑर्डर करने का ऑप्शन मिलेगा। कथित तौर पर ONDC और Flipkart इस डील को लेकर काफी चर्चा में हैं।
दिलचस्पी की बात यह है कि ONDC को 2022 में सरकार द्वारा Amazon और Flipkart जैसे ई-कॉमर्स जायंट्स के ऑल्टरनेटिव के तौर पर लॉन्च किया गया था। ONDC के लॉन्च का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों को अधिक अवसर देना और बड़े खिलाड़ियों के अधिकार पर नियंत्रण रखना था।
Economic Times के अनुसार, इस साल अप्रैल में सरकार ने अमेज़न और फ्लिपकार्ट दोनों को अपने होम पेजेस पर ONCD सेटअप करने का ऑफर दिया था। इसका मुख्य उद्देश्य ऑर्डर एफ़िशिएन्सी और ऑपरेशंस को बेहतर बनाना था।
ONDC में फ्लिपकार्ट का पहला पॉइंट कथित तौर पर F&B होगा। इसे फ्लिपकार्ट, ईकार्ट के लॉजिस्टिक्स आर्म द्वारा फॉलो किया जाएगा। इंटीग्रेशन के लिए ONDC की ईकार्ट के साथ पहले से ही बातचीत चल रही थी, हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है।
फ्लिपकार्ट सरकार के ONDC प्लेटफॉर्म के खरीदार पक्ष पर काम करेगा। इस सहयोग को लेकर फ्लिपकार्ट एग्जीक्यूटिव ने कथित तौर पर ONDC अधिकारियों से मुलाकात की।
यह नई सेवा कंपनी के F&B ऑर्डरिंग बिज़नेस को स्ट्रीमलाइन करेगी। यह ढेर सारे फूड डिलिवरी पार्टनर्स की जरूरत को खत्म करेगा और रेस्ट्रॉन्ट्स को सीधे फ्लिपकार्ट के साथ सहयोग करने के लिए राजी करेगा। इसके अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के यूजर्स को फूड और बीवरेज कैटेगारी में ONDC के विक्रेता दिखाई देंगे।
हाल ही में ONDC को लेकर ये भी खबरें आ रही थीं कि इसने मई के महीने में 89 ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड किए। कंपनी के एक स्टेटमेंट के मुताबिक, “ग्रॉसरी, फैशन, होम और किचन जैसी श्रेणियों में शेयर्स को बढ़ते हुए देखा गया है, जिससे ONDC के रिटेल बिज़नेस की विविधता का संकेत मिलता है। दूसरी श्रेणियों में बढ़ते हुए सहयोग के साथ एक साल पहले के 76 प्रतिशत की तुलना में, जब खाना एकमात्र श्रेणी था, मई में कुल रिटेल ऑर्डर्स की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी फूड सेगमेंट की थी।”