Flipkart को कुछ प्रॉडक्ट्स के लिए ‘पैकेजिंग फीस’ लेने के लिए जनता द्वारा शिकायत की जा रही है, और अब ई-कॉमर्स कंपनी ने कुछ डिस्काउंटेड प्रॉडक्ट्स पर अतिरिक्त सेल फीस लेना भी शुरू कर दिया है। फ्लिपकार्ट ने हाल ही कि बिग सेविंग डेज सेल के दौरान “सेल फीस” के तौर पर Rs 10 की छोटी रकम ली थी।
ग्राहकों के मुताबिक यह अच्छा नहीं था क्योंकि उनका यह मानना था कि यह पैकेजिंग फीस की तरह केवल पैसे बनाने की एक और नीति है। बता दें कि, फ्लिपकार्ट ने हाल ही में पैकेजिंग फीस की कीमत को Rs 69 से बढ़ाकर Rs 99 कर दिया है। ई-कॉमर्स जायंट ने अपने बचाव में कहा कि इससे शिपिंग के दौरान प्रॉडक्ट्स को ग्राहकों तक सुरक्षित तरीके से बिना किसी डैमेज के पहुँचाने में मदद मिलेगी।
सेल के दौरान जो ग्राहक प्रॉडक्ट्स को डिस्काउंट के साथ खरीदते हैं उनके टोटल बिल में Rs 10 की मामूली रकम जोड़ दी जाती है। यह सेल फीस एक मेसेज के साथ आती है जिसमें लिखा होता है; “आप Rs 10 की वन-टाइम सेल फीस के साथ टॉप डील्स का आनंद उठा रहे हैं।” फ्लिपकार्ट का दावा है कि लगभग 20 लाख ग्राहक टॉप डील्स के साथ Rs 20 करोड़ से भी अधिक की बचत कर चुके हैं।
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ध्यान दें कि कुछ ग्राहक यह दावा कर रहे हैं कि Flipkart ऐसे प्रॉडक्ट्स पर भी सेल फीस ले रहा है जो डिस्काउंट पर नहीं हैं।
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ऐसा ही एक और मुद्दा देखा गया जहां एक ग्राहक द्वारा Rs 10 सेल फीस और Rs 40 शिपिंग चार्ज देने के बावजूद भी टूट हुआ प्रॉडक्ट मिला।
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