Flipkart के इस कदम ने ग्राहकों को किया नाराज़, Sale Fee के तौर पर लिए जा रहे हैं Rs 10 ज्यादा

Flipkart के इस कदम ने ग्राहकों को किया नाराज़, Sale Fee के तौर पर लिए जा रहे हैं Rs 10 ज्यादा
HIGHLIGHTS

ग्राहक ट्विटर पर यह मुद्दा उठा रहे हैं कि Flipkart डिस्काउंट वाले प्रॉडक्ट्स पर Rs 10 अतिरिक्त सेल फीस ले रहा है

इसी के साथ Rs 99 तक सिक्योर पैकेजिंग फीस भी ली जा रही है

फ्लिपकार्ट का कहना है कि यह फीस कुछ चुनिंदा प्रॉडक्ट्स पर ली जा रही है जो कि सेल इवेंट के दौरान केवल आपके पहले ऑर्डर पर ही लागू होती है

Flipkart को कुछ प्रॉडक्ट्स के लिए ‘पैकेजिंग फीस’ लेने के लिए जनता द्वारा शिकायत की जा रही है, और अब ई-कॉमर्स कंपनी ने कुछ डिस्काउंटेड प्रॉडक्ट्स पर अतिरिक्त सेल फीस लेना भी शुरू कर दिया है। फ्लिपकार्ट ने हाल ही कि बिग सेविंग डेज सेल के दौरान “सेल फीस” के तौर पर Rs 10 की छोटी रकम ली थी। 

ग्राहकों के मुताबिक यह अच्छा नहीं था क्योंकि उनका यह मानना था कि यह पैकेजिंग फीस की तरह केवल पैसे बनाने की एक और नीति है। बता दें कि, फ्लिपकार्ट ने हाल ही में पैकेजिंग फीस की कीमत को Rs 69 से बढ़ाकर Rs 99 कर दिया है। ई-कॉमर्स जायंट ने अपने बचाव में कहा कि इससे शिपिंग के दौरान प्रॉडक्ट्स को ग्राहकों तक सुरक्षित तरीके से बिना किसी डैमेज के पहुँचाने में मदद मिलेगी। 

Flipkart

Flipkart सेल फीस ग्राहकों को कर रही परेशान 

सेल के दौरान जो ग्राहक प्रॉडक्ट्स को डिस्काउंट के साथ खरीदते हैं उनके टोटल बिल में Rs 10 की मामूली रकम जोड़ दी जाती है। यह सेल फीस एक मेसेज के साथ आती है जिसमें लिखा होता है; “आप Rs 10 की वन-टाइम सेल फीस के साथ टॉप डील्स का आनंद उठा रहे हैं।” फ्लिपकार्ट का दावा है कि लगभग 20 लाख ग्राहक टॉप डील्स के साथ Rs 20 करोड़ से भी अधिक की बचत कर चुके हैं।

ध्यान दें कि कुछ ग्राहक यह दावा कर रहे हैं कि Flipkart ऐसे प्रॉडक्ट्स पर भी सेल फीस ले रहा है जो डिस्काउंट पर नहीं हैं। 

ऐसा ही एक और मुद्दा देखा गया जहां एक ग्राहक द्वारा Rs 10 सेल फीस और Rs 40 शिपिंग चार्ज देने के बावजूद भी टूट हुआ प्रॉडक्ट मिला। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo