Fake मैसेज: जियो और फेसबुक दे रहे हैं 25GB इंटरनेट डाटा मुफ्त

Updated on 04-May-2020
HIGHLIGHTS

इस नए फेक मैसेज से बचें

जियो और फेसबुक कोई फ्री डाटा नहीं दे रहे हैं

एक नया मैसेज फैल रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि जियो और फेसबुक कोरोनावायरस की जंग में छह महीने के लिए 25GB इंटरनेट डाटा ऑफर कर रहा है। बहुत से लोग इसी सही नहीं समझ पाते हैं और इस तरह के मैसेज ट्रिक्स में फंस जाते हैं। हाल ही में फेसबुक और जियो ने साझेदारी की है और दोनों कंपनियाँ व्हाट्सऐप पर मिलकर भारतीय रीटेल सैक्टर में इजाफा करने के लिए काम कर रहे हैं। जियोमार्ट सर्विस को मुंबई के कुछ क्षेत्रों में बीटा में टेस्ट किया गया है।  

इस फेक मैसेज में लिखा गया है कि, “गुड न्यूज़! जियो और फेसबुक मिलकर 6 महीनों के लिए सभी जियो यूज़र्स को 25GB डाटा ऑफर कर रहा है ताकि COVID-19 के इस समय में लोगों को यह स्कीम फ्री डाटा दे सके। इसके अलावा, मैसेज में एक लिंक दिया गया है जिसे क्लिक करने पर एक ऐप डाउनलोड करना होगा हालांकि यह जियो की आधिकारिक वैबसाइट की नकल ही है।

यह स्कैम की तरह है और इसे डाउनलोड कर या क्लिक करने पर आपकी प्राइवेसी खतरे में जा सकती है। इसलिए अगर आपको कोई ऐसा मैसेज प्राप्त होता है जिसमें फ्री डाटा आदि का दावा किया गया हो तो इस पर क्लिक न करें क्योंकि यह लिंक आधिकारिक वैबसाइट का नहीं है।

इस वैबसाइट को वेबपेज बिल्डिंग सर्विस Weebly के फ्री वर्जन पर बनाया गया है। इसके अलावा, अगर आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो एक अनऔथराइज्ड ऐप Prime-Offer के नाम से डाउनलोड होगा जो कि बॉक्स.कॉम सर्वर से आया है। यह MyJio ऐप का नकली ऐप है और यह कई दफा क्रैश होता है।

इसलिए अगर आपको कोई फ्री इंटरनेट डाटा का मैसेज प्रपट होता है तो इस पर क्लिक न करें और न ही आगे लोगों को फॉरवर्ड करने। इस तरह आप खुद की और दूसरों की प्राइवेसी को खतरे में डालने से बचा सकते हैं।

जियो के अन्य प्लांस के बारे में यहाँ जानें

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :