77 फीसदी बच्चे फर्जी डेट ऑफ बर्थ से सोशल मीडिया पर बना रहे अकाउंट

Updated on 12-Oct-2022
By
HIGHLIGHTS

ब्रिटेन के मीडिया वाचडॉग ऑफकॉम ने मंगलवार को कहा कि 8 से 17 साल के बीच के एक तिहाई से अधिक बच्चे जन्म की फर्जी डेट ऑफ बर्थ के साथ साइन अप करने के बाद विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं।

ऑफकॉम ने एक बयान में कहा, हमारे लेटेस्ट रिसर्च से पता चलता है कि 8 से 17 वर्ष की आयु के अधिकतर (77 प्रतिशत) सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का अपना खाता या प्रोफाइल कम से कम एक बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है।

ब्रिटेन के मीडिया वाचडॉग ऑफकॉम ने मंगलवार को कहा कि 8 से 17 साल के बीच के एक तिहाई से अधिक बच्चे जन्म की फर्जी डेट ऑफ बर्थ के साथ साइन अप करने के बाद विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। ऑफकॉम ने एक बयान में कहा, हमारे लेटेस्ट रिसर्च से पता चलता है कि 8 से 17 वर्ष की आयु के अधिकतर (77 प्रतिशत) सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं का अपना खाता या प्रोफाइल कम से कम एक बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है।

और जब वे ऑनलाइन नहीं होते हैं, तब भी उनके दोस्तों और स्कूलमेट्स के साथ बातचीत अक्सर लेटेस्ट सोशल मीडिया या ऑनलाइन गेमिंग रुझानों पर केंद्रित होती है। ऑफकॉम ने कहा, अगर बच्चे इन प्लेटफार्मों पर नहीं हैं, तो वे बातचीत और यहां तक कि फ्रेंड्सग्रुप से भी बाहर महसूस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: OPPO Reno 9 कैमरा एरे डिजाइन से मिले कुछ बदलावों के संकेत

रिसर्च से पता चला है कि कई बच्चों, विशेष रूप से कम आयु वर्ग (आठ और 12 के बीच) ने अपने माता-पिता या अभिभावकों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट स्थापित करने में मदद की थी। अधिकतर सोशल मीडिया ऐप पर अकाउंट बनाने की न्यूनतम आयु 13 वर्ष है, जिसमें कई प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपना खाता सेट करते समय अपनी आयु स्वयं घोषित करने के लिए कहते हैं।

उन्होंने कहा, ऐसा करने वाले कुछ बच्चों ने हमें बताया कि उन्होंने प्रोफाइल में खुद की उम्र बड़ी बताई हुई है। अधिक उम्र के साथ प्रोफाइल बनाने के लिए वे जो कारण देते हैं, उनमें से एक यह है कि जब बच्चे की उम्र में उनकी प्रोफाइल पंजीकृत होती है, तो उन्हें अधिक सीमित अनुभव प्राप्त होता है, और इसलिए जानबूझकर बड़े के रूप में पंजीकरण करें।

पिछले महीने, आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने ऐसे फर्जी अकांउट की जांच के बाद मेटा पर 405 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया। कुछ माता-पिता उम्र की आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं लेकिन अपने 13 साल से कम उम्र के बच्चों को वैसे भी प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

यह भी पढ़ें: चलाना चाहते हैं Jio-Airtel का सुपरफास्ट 5G तो अभी खरीद लें ये 15 हजार में आने वाले 5G स्मार्टफोन

रिपोर्ट में कहा गया है, ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि वे निर्णय लेने में सहज महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, उनका दस साल का बच्चा 13 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त सामग्री का सामना कर सकता है।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By