फेसबुक भविष्य में लॉन्च करेगा आई-ट्रैकिंग तकनीक

Updated on 15-Jun-2018
By
HIGHLIGHTS

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी घोटाले के कारण अमेरिकी कांग्रेस को भेजे 229 पेज के जवाब में फेसबुक ने खुलासा किया कि वह इस तकनीक को विकसित करने पर काम कर रही है।

फेसबुक आई-ट्रैकिंग तकनीकी टूल्स को लेकर काफी उत्साहित है, जिससे सोशल मीडिया दिग्गज यूजर्स के आंखों की आवाजाही और भावनाओं का पता लग सकेगा, हालांकि कंपनी ने फिलहाल इसका प्रयोग करने से इनकार किया है। फोर्चुन की रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया कि कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी घोटाले के कारण अमेरिकी कांग्रेस को भेजे 229 पेज के जवाब में फेसबुक ने खुलासा किया कि वह इस तकनीक को विकसित करने पर काम कर रही है। 

दस्तावेजों के मुताबिक, "अन्य कई कंपनियों की तरह हम भी अपने बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए कई तरह के पेटेंट आवेदन करते हैं। अभी तक, हमने ऐसी तकनीक का निर्माण नहीं किया है जो आई-ट्रैकिंग कैमरा के माध्यम से लोगों की पहचान कर सके।"

दस्तावेज में आगे कहा गया, "अगर हम यह तकनीक भविष्य में लागू भी करते हैं तो हम निश्चित रूपसे लोगों की निजता को ध्यान में रखेंगे, जिस तरह से हमने मोमेंट्स सूचना में रखा है।"

फेसबुक के पास पहले से ही दो पेटेंट हैं, जिनका शीर्षक 'डायनेमिक आई ट्रैकिंग कैलिब्रेशन' और 'टेक्निक्स फॉर इमोशन डिटेक्शन एंड कटेंट डिलिवरी' है। 

अब Cashify पर अपने पुराने मोबाइल्स बेच कर हाथों-हाथ पेमेंट पाएं। 200 रूपये का अतिरिक्त लाभ पाने के लिए DIGIT कोड का उपयोग करें।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By