फेसबुक करेगा अपने न्यूज़फीड अल्गोरिदम में बदलाव

फेसबुक करेगा अपने न्यूज़फीड अल्गोरिदम में बदलाव
HIGHLIGHTS

फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए न्यूज़फीड में टीम बदलावों की घोषणा की है, ये तीनों ही बदलाव आपके दोस्तों द्वारा पोस्ट किये गए कंटेंट से जुड़े हुए हैं.

फेसबुक अपनी न्यूज़फीड के लिए जिस तरह से कम करता है उसे वह बदलने की योजना बना रहा है. पर अभी तक इसके कोई पुख्ता संकेत नहीं है, लेकिन भविष्य में ऐसा हो सकता है. यह अपने आप में सही कदम भी कहा जा सकता है. फेसबुक न्यूज़फीड जो आपके दोस्त्तों द्वारा हैंडल की जा रही उन पोस्ट के काम करने के तरीके में कुछ बदलाव कर सकता है. तो इसका मतलब है जो पोस्ट आपके दोस्तों द्वारा कि जा रही है, वह आपके पेज पर आपकी न्यूज़फीड के टॉप में आपको दिखेगी.

तो इमेज, वीडियोस और स्टेटस अपडेट्स विज्ञापनों पर वरीयता प्राप्त करने के लिए किये जा रहे हैं. इसके साथ ही, आपके दोस्त ने जो स्टेटस अपडेट्स किया है उसे ज्यादा तरजीह दी जायेगी इसके अलावा अगर किसी पोस्ट को लाइक किया गया है उसपर कम.

फेसबुक के अनुसार, इस बदलाव को यूजर्स के फीडबैक के बाद किया गया है. कंपनी ने उपभोक्ताओं से इन एक्टिविटियों कि रेटिंग करने को कहा गया था, इसके बाद यह महसूस किया गया कि यह बदलाव जरुरी हैं. असल में, फेसबुक ने तीन बड़े बदलावों की घोषणा की है.

आपके दोस्तों के द्वारा पोस्टस की संख्या में इजाफ़ा करने करने के लिए, इस नियम को भी आसान बना दिया है जिसके द्वारा आप किसी दोस्त के न्यूज़फीड को नहीं देख सकते थे, लेकिन इस बदलाव के बाद आप अपने दोस्तों द्वारा सभी न्यूज़फीड को देख सकते हैं. इसके अलावा फेसबुक ने यह भी कहा कि, जिन यूजर्स के पास कम कंटेंट है वह उसी व्यक्ति से कई स्टोरीज ले भी सकते हैं.

आखिर में, फेसबुक ने यह भी कहा था कि ये बदलाव नेटवर्क पर अपना पेज होने से  उद्यमियों और व्यक्तियों को प्रभावित भी कर सकता हैं. कंपनी ने यह भी कहा कि यूजर बेस पेज पर आधारित होने से, इसकी रीच कम हो सकती है, पर यहाँ एक हल भी दिया गया है और उसमें कहा गया है कि जो पोस्ट्स है वह यूजर प्रेफ़रेंस पर आधारित होने चाहिए.

आप यहाँ फेसबुक द्वारा की गई पूरी घोषणा के बारे में जान सकते हैं.

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo