क्या फेसबुक का शोर्ट विडियो फीचर वाकई दे पायेगा TikTok को टक्कर?

Updated on 17-Aug-2020
HIGHLIGHTS

फेसबुक भारत में TikTok प्रतिबंध और अमेरिका में प्रस्तावित प्रतिबंध और मौके को भुनाने की नियत से फेसबुक ऐप के अंदर एक नए ‘शॉर्ट वीडियो’ फीचर का परीक्षण कर रहा है

यह नया फीचर न्यूज फीड के बीच में दिखाई देने वाला है और ठीक उसी तरह से काम करता है, जैसा कि TikTok करता था

फेसबुक ने हाल ही में TikTok की लोकप्रियता के जवाब के रूप में Instagram Reels को भी पेश किया था

फेसबुक भारत में TikTok प्रतिबंध और अमेरिका में प्रस्तावित प्रतिबंध और मौके को भुनाने की नियत से फेसबुक ऐप के अंदर एक नए ‘शॉर्ट वीडियो’ फीचर का परीक्षण कर रहा है। यह नया फीचर न्यूज फीड के बीच में दिखाई देने वाला है और ठीक उसी तरह से काम करता है, जैसा कि TikTok करता था। फेसबुक ने हाल ही में TikTok की लोकप्रियता के जवाब के रूप में Instagram Reels  को भी पेश किया था, और अब यह फेसबुक में भी इसी तरह की सुविधा को पेश करने वाला है। 

Social media guru Matt Navarra ने सबसे पहले ट्वीट किया कि सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक अपने ऐप के अंदर इस नए 'शॉर्ट वीडियो’ फीचर का परीक्षण कर रहा है। यह फीचर TikTok के वीडियो  मेथड शैली के समान है, जिसमें अगले वीडियो के लिए स्वाइप-अप स्क्रॉल भी शामिल है। हम इस सुविधा को अपने फेसबुक ऐप में भी देख सकते हैं और यह भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए काफी हद तक उपलब्ध है। हालाँकि, यह भारत के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है और फेसबुक इसे व्यावसायिक रूप से रोल आउट करने से पहले उपयोगकर्ताओं के सबसेट के साथ परीक्षण कर सकता है।

एक टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर, फेसबुक के प्रवक्ता ने ईमेल के माध्यम से कहा: “हम हमेशा नए रचनात्मक उपकरणों का परीक्षण कर रहे हैं ताकि हम इस बारे में जान सकें कि लोग खुद को कैसे व्यक्त करना चाहते हैं। शोर्ट वीडियो बेहद लोकप्रिय हैं और हम इस अनुभव को फेसबुक पर लोगों को जोड़ने, बनाने और साझा करने के लिए नए तरीके प्रदान कर रहे हैं।"

शोर्ट वीडियो सेक्शन में एक बहुत ही टिकटॉक जैसा इंटरफ़ेस है, जिसमें नीचे दाएं कॉर्नर में लाइक्स और कॉमेंट्स हैं। टॉप पर Create option है और पहली बार उस पर क्लिक करने से एक नया फेसबुक कैमरा दिखाता है जिसमें एक विवरण है, जिसमें लिखा गया है, "शोर्ट वीडियो बनाएं और साझा करें, और अपने आप को व्यक्त करने के नए तरीके खोजें।" यह नई शोर्ट वीडियो सुविधा आपको अपने रिकॉर्ड किए गए क्लिप में संगीत जोड़ने, पॉज और रिकॉर्ड करने की अनुमति मिलती है जैसे कि टिकटोक में होता था। एक बार पोस्ट करने के बाद, यह वीडियो फ़ेसबुक पर, ‘शॉर्ट वीडियो' सेक्शन में दिखाई देता है।

Instagram Reels

Facebook अधिकृत कंपनी Instagram ने टिकटोक जैसा नया प्लेटफॉर्म इन्स्टाग्राम Reels पेश किया है। प्लेटफॉर्म को इन्स्टाग्राम app के हिस्से के तौर पर ही पेश किया गया है और यूज़र को इसके लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के बारे में जानना चाह रहे हैं तो यहाँ आप इसके बारे में सब जान सकते हैं…

  • Android और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। दोनों ही प्लेटफॉर्म पर इन्स्टाग्राम ऐप में इस फीचर को इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप Reels पर 15 सेकंड का विडियो बना सकते हैं। इस फीचर को instagram के कैमरा सेक्शन में पाएंगे।
  • को आप इन्स्टाग्राम स्टोरीज़ या फीड पर भी पोस्ट कर सकते हैं। अगर आप फीड पर रील्स डालते हैं तो ये आपके instagram प्रोफ़ाइल के रील टैब में दिखाई देगा। अगर आप स्टोरी में रील्स डालते हैं तो ये 24 घंटे बाद गायब हो जाएगा।
  • आप इन्स्टाग्राम पर reels को इफेक्ट या ऑडियो आदि की मदद से एडिट कर सकते हैं। Reel बनाने के दौरान आपको AR इफेक्ट और म्यूज़िक का उपयोग कर के एडिटिंग करने का विकल्प देता है।
  • इन्स्टाग्राम पब्लिक अकाउंट पर रील पोस्ट कौन देख सकता है? अगर आपका अकाउंट प्राइवेट है तो आपको फॉलो करने वाले ही आपके रील्स पोस्ट देख सकते हैं।
  • फीचर्ड रील्स क्या है? कंपनी के मुताबिक, बहुत से यूज़र्स जो रील्स पसंद करते हैं और बड़े पैमाने पर क्रिएटर्स के ज़रिए सामने आती हैं उन्हें फीचर्ड टैग मिल सकता है। फीचर्ड रील्स केवल पब्लिक अकाउंट से ही चुने जा सकते हैं। 

वाया: 

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :