अब हिडन चेहरे को भी आसानी से पहचान पायेंगे आप

अब हिडन चेहरे को भी आसानी से पहचान पायेंगे आप
HIGHLIGHTS

फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लैब द्वारा विकसित अल्गोरिदम के माध्यम से आप उस चेहरे जो भी पहचान पायेंगे जो पूरी तरह साफ़ न हो और जिसकी तस्वीर पीछे से ली गई हो.

फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लैब द्वारा विकसित अल्गोरिदम के माध्यम से अब हम उन तस्वीरों में भी लोगों को पहचान सकते हैं जिनमें उनका चेहरा सही प्रकार से दिखाई न दे रहा हो, और उन तस्वीरों में भी जिन्हें लेते समय उन्होंने अपना चेहरा अलग हटा लिया हो. इससे साफ़ जाहिर होता है कि इस अल्गोरिदम के आने के बाद से अपना चेहरा कितना भी छिपा लिया जाए उसे पहचान ही लिया जाएगा. अब किसी भी छिपे चेहरे को आसानी से पहचाना जा सकेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आपको बता देते हैं कि यह अल्गोरिदम इंसान को उसके लक्षम आदि से पहचान करेगा. यह इंसान के बालों को कोम्ब के करने के स्टाइल, कपड़ों के पहनने के तरीके और आपकी बॉडी की शेप से पहचान करेगा. अगर आईफ़ोन 6 हाल ही में लिया है तो हो जाएँ सावधान.

फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के प्रमुख, यान लिकून इस टूल के जरिए देखना चाहते हैं कि यह मॉडर्न फेस रिकग्निशन अल्गोरिदम हमारी तरह लोगों की पहचान कर सकते हैं या नहीं. शानदार डिस्प्ले के साथ 15,000 के अन्दर आने वाले स्मार्टफोंस.

रिसर्च टीम ने फ्लिकर से करीब 40,000 पब्लिक फोटोज ऐसे लिए हैं जिनमें कुछ लोगों का चेहरा स्पष्ट है और उनमें कुछ ऐसे हैं जिनका चेहरा छिपा है. उन्होंने अपनी इस रिसर्च के परिणामस्वरूप कहा कि फाइनल अल्गोरिदम ने 83 प्रतिशत पहचान बिल्कुल सटीक की, तो कहा जा सकता है इससे काफी संभावनाएं हैं. यह उन लोगों के लिए काफी अच्छी कही जा सकती है जो अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी चिंता में रहते हैं, वह इसके माध्यम से जान सकते है कि उनके कितने फोटो इन्टरनेट पर पड़े हैं और उन्हें किसने  डाला है.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo