फेसबुक लाया “रिएक्शन बटन”, जानें क्या है ख़ास

फेसबुक लाया “रिएक्शन बटन”, जानें क्या है ख़ास
HIGHLIGHTS

फेसबुक एक नया फीचर लेकर आया है जिसके माध्यम से आप लाइक बटन पर क्लिक करके ही 7 नए फीचर्स को देखेंगे, ये नए 7 एमोजिस आपको लाइक, लव, हाहा, येह, वाओ, सैड और एंग्री के रूप में दिए गये हैं.

फेसबुक एक नया फीचर लेकर आया है जिसके माध्यम से आप लाइक बटन पर क्लिक करके ही 7 नए फीचर्स को देखेंगे जो आपके इमोशन को जाहिर करने का सबसे बढ़िया तरीका हो सकता है. इसके माध्यम से आप किसी भी पोस्ट पर अब लाइक के साथ अपना मत एमोजिस के माध्यम से जाहिर कर सकते हैं. ये नए 7 एमोजिस आपको लाइक बटन के नीचे दिए ड्राप डाउन मेन्यू में देखने को मिल जायेंगे. जो आपके मूड और रिएक्शन को जाहिर करते हैं. ये लाइक, लव, हाहा, येह, वाओ, सैड और एंग्री के रूप में दिए गये हैं.

 

Today we're launching a test of Reactions — a more expressive Like button. The Like button has been a part of…

Posted by Mark Zuckerberg on Thursday, 8 October 2015

फेसबुक के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर क्रिस कॉक्स ने इस नए फीचर के बारे में एक पोस्ट में बताया है. कंपनी का कहना है कि इस फीचर को अभी परिक्षण में रखा गया है. साथ ही कंपनी का कहना है कि इस फीचर को सबसे पहले आयरलैंड और स्पेन में लॉन्च किया जाएगा. इसके बाद ही इसे धीरे धीरे बाकी देशों में लॉन्च किया जाएगा. ये भी कहा जा रहा है कि जैसे ही इसका परिक्षण पूरा होता है इसे जल्द ही भारत में लाया जा सकता है.

इससे पहले फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कैलिफोर्निया स्थित अपने हेडक्वार्टर में एक सेशन के दौरान इस बात कि घोषणा की थी कि फेसबुक में जल्द ही डिसलाइक बटन को शामिल कर लिया जाएगा. जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि यह बटन लोगों की और से उनकी सहानुभूति व्यक्त करने का एक बढ़िया तरीका होगा, जिसके माध्यम से लोग अपने भावों को दूसरे के सामने व्यक्त करेंगे और दूसरे लोग जान पायेंगे कि उन्होंने जो पोस्ट किया है उसे कितने लोगों ने डिसलाइक किया है. और कितनों ने लाइक. जुकरबर्ग ने यह भी कहा है कि इस बटन के लिए कंपनी जल्दी ही टेस्टिंग शुरू करने वाली है.

बता दें कि फेसबुक द्वारा लाइक बटन को 2009 में फेसबुक से जोड़ा गया था और तब से भी इस डिसलाइक बटन की मांग जारी है. जुकरबर्ग के अनुसार सालों से लोग इस बटन की मांग कर रहे थे, यह बटन इसलिए होगा जब लोग अपने दुःख से जुडी कोई पोस्ट करेंगे, और उस पोस्ट को लाइक करना असंवेदनशील हो जाएगा.

इस बटन के लिए पिछले साल भी बात हो रही थी और सबसे पहले इसी समय कहा गया था कि डिसलाइक बटन को फेसबुक से जोड़ा जाएगा. वर्तमान ने यह बटन के स्टीकर के तौर पर फेसबुक मैसेंजर ऐप में मौजूद है.

इससे पहले फेसबुक ने जून में इस मोमेंट्स ऐप को सबके सामने रखा था, इस ऐप के माध्यम से आप निजी तौर फोटोज शेयर कर सकते हैं इसके साथ ही अपने दोस्तों को टैग भी कर सकते हैं. यह ऐप फेशियल रिकग्नीशन तकनीक के माध्यम से काम करता है. यह यूजर्स को दूसरे लोगों की इमेजेज टैग करने की स्वतंत्रता भी देता है. इसके बाद जब पिक्चर टैग हो जायेगी, यह शेयर करने के लिए तैयार होगी. इसके बाद आप फेसबुक, इन्स्टाग्राम और सीधे मैसेंजर के द्वारा प्राईवेटली इन तस्वीरों को शेयर कर सकते हैं. इसके साथ साथ आप इनकी टैगिंग भी बदल सकते हैं और इसकी सेटिंग को भी सेटिंग मेनू के द्वारा शेयर कर सकते हैं.

मोमेंट आपको तस्वीरों को जब वह ली गई हैं उसके हिसाब से ग्रुप कर देता है, फेशियल रिकग्नीशन तकनीक का इस्तेमाल करके. फेसबुक का कहना है कि, “जब आप एक षडिस में जाते हैं, उदाहरण के लिए यहाँ बहुत से लोग बढ़िया फोटोज ले लेते हैं. अब आप चाहते हैं कि इन्हें जल्दी से अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दिया जाए, और उनके द्वारा भेजी गई तस्वीरों को प्राप्त कर लिया जाए” यह सभी तसवीरें एक साथ आपके और आपके दोस्तों सभी की मिलकर इसमें सेव हो जाती है. एक ही एल्बम में.

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo