सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपना एक नया टूल ‘सिग्नल’ लॉन्च किया है. इस टूल की मदद से पत्रकार ख़बरें इकट्ठी कर पाएंगे. इस नए टूल से फेसबुक व इसके फोटो शेयरिंग वेबसाइट इंस्टाग्राम में पत्रकारों को खबरें ढूंढने व स्टोरी फाइल करने में मदद मिलेगी.
फेसबुक ने पत्रकारों को सोशल नेटवर्किंग की तरफ आकर्षित करने के लिए इस टूल को लॉन्च किया है. यह ट्रैक ब्रेकिंग या ट्रेंडिंग न्यूज को पत्रकारों तक पहुंचाएगा. इस टूल की मदद से पत्रकारों को फेसबुक के 1.5 अरब यूज़र व इंस्टाग्राम के 30 करोड़ यूज़र की गतिविधियों में से प्रासंगिक ट्रेंड्स, फोटो, वीडियो व पोस्ट को ढूंढने में सहायता करेगा.
फेसबुक वेबसाइट पर मीडिया पार्टनरशिप के निदेशक एंडी मिशेल ने पोस्ट किया, "हमने पत्रकारों को यह कहते सुना था कि वह एक ऐसा आसान तरीका चाहते हैं, जिससे फेसबुक से उन्हें खबरें इकट्ठी करने में सहूलियत मिले." इसके साथ ही उन्होंने लिखा, "फेसबुक व इंस्टाग्राम के लिए 'सिग्नल' टूल की शुरुआत करते हुए हम रोमांचित हैं, जिसकी सेवा उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में मिलेगी. यह टूल पत्रकारों को फेसबुक व इंस्टाग्राम से प्रकाशन करने योग्य सामग्रियों के चयन में मदद करेगा." इसके अलावा एंडी मिशेल ने कहा, "फेसबुक व इंस्टाग्राम का अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करने वाले पत्रकारों की मदद की दिशा में यह पहला कदम है और इसके बारे में हम फीडबैक लेंगे तथा 'सिग्नल' को जितना संभव हो सकेगा अधिक उपयोगी बनाएंगे."
गौरतलब हो कि, फेसबुक ने इस नए टूल को माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की तर्ज पर शुरू किया है. फ़िलहाल लोग ब्रेकिंग न्यूज़ जानने के लिए माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की मदद लेते हैं. हाल ही में ऐसी जानकारी कई शोधों में सामने आई थी.