फेसबुक ने शुरू की लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट सेवा

Updated on 07-Dec-2015
HIGHLIGHTS

फेसबुक की लाइव ब्रॉडकास्ट सेवा ट्विटर की पेरीस्कोप और मेराकैट से काफी मिलती जुलती है. इन दोनों सेवाओं में भी लाइव वीडियो स्ट्रींग का लाभ कुछ लोगों को ही मिल पाता है.

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी एक नई सेवा की शुरुआत की है. इस सेवा का नाम लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट रखा गया है. इस सेवा के साथ ही फेसबुक ने मल्टीपल फोटो और वीडियो सेवा को भी पेश किया है. इसके माध्यम से उपभोक्ता कोलाज में फोटो या 7 सेकेंड ​का वीडियो अपने फेसबुक पर लगा सकते हैं. इममें आप फोटो और वीडियो के माध्यम से अपनी स्टोरी बता सकते हैं.

फ़िलहाल लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट सेवा को सिर्फ अमेरिका में IOS उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करवाया गया है. लाइव ब्रॉडकास्ट सेवा सिर्फ फेसबुक से जुड़े आपके क्लोज फ्रेंड या कुछ सब्सक्राइबर को ही मिल पाएगी.

फेसबुक की इस वीडियो ब्रॉडकास्ट सेवा की खास बात यह है कि इसमें वीडियो रिप्ले देखने की भी व्यवस्था है. लाइव ब्रॉडकास्ट के साथ ही वीडियो सेव भी हो जाती है.

फिलहाल फेसबुक की लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट सेवा सभी लोगों के लिए शुरू नहीं की गई है. सिर्फ स्लेब्रेटी, वीआईपी और कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही शुरू की गई है.

गौरतलब हो कि, फेसबुक की लाइव ब्रॉडकास्ट सेवा ट्विटर की पेरीस्कोप और मेराकैट से काफी मिलती जुलती है. इन दोनों सेवाओं में भी लाइव वीडियो स्ट्रींग का लाभ कुछ लोगों को ही मिल पाता है. आपको जानकारी दे दें कि, मोबाइल उपभोक्ता अन्य किसी एप्लिकेशन की अपेक्षा फेसबुक पर ज्यादा समय बिताते हैं. इस वीडियो ब्रॉडकास्ट सेवा के माध्यम से कंपनी की योजना पेरीस्कोप से आगे निकलने की है. ऐसे में कपंनी के पास मौका है कि पेरीस्कोप और मेराकैट जैसे एप्लिकेशन को पीछे छोड़ सके.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :