Facebook Data Leak: फेसबुक पर 50 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक हुआ, जल्दी से चेक करें अपना फेसबुक अकाउंट

Updated on 05-Apr-2021
HIGHLIGHTS

ऐसा सामने आ रहा है कि लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा हैकर्स के लिए उपलब्ध है

इस डेटा को एक वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, इस बात की जानकारी सामने पहले बिजनेस इनसाइडर के माध्यम से सामने आई है

यह पहली दफा नहीं है फेसबुक पर डेटा को लेकर इस तरह की बात पहले भी सामने आ चुकी है

एक वेबसाइट पर लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा हैकर्स के लिए उपलब्ध पाया गया है। हालाँकि इस मुद्दे पर फेसबुक ने दावा किया है कि ऐसा हुआ था लेकिन इस मामले को अगस्त 2019 में ही सही कर दिया गया था।

जानकारी कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन यह फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया साइटों द्वारा एकत्र की गई जानकारी की विशाल मात्रा का एक और उदाहरण है, और उस जानकारी को कितना सुरक्षित रखने की सीमा है। इस खबर से इस बात का भी पता चल ही जाता है, अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फेसबुक आदि पर आपका डेटा कितना सुरक्षित है।

डेटा सेट की उपलब्धता की रिपोर्ट सबसे पहले बिजनेस इनसाइडर ने दी थी। इस पब्लिकेशन के माध्यम से सामने आया है कि इसमें 106 देशों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरा नाम और लोकेशन आदि के अलावा जन्म तिथियाँ और ईमेल पते भी हैं।

फेसबुक वर्षों से डेटा सुरक्षा मुद्दों से जूझ रहा है। 2018 में, सोशल मीडिया दिग्गज ने एक ऐसी सुविधा को अक्षम कर दिया, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के लिए फोन नंबर के माध्यम से खोज करने की अनुमति मिली, जिसके बाद राजनीतिक फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी या सहमति के बिना जानकारी तक पहुंचा दिया। यह भी एक बड़ा मामला था। हालाँकि इसके बाद भी फेसबुक का कहना था कि फेसबुक पर यूजर्स का डेटा सुरक्षित है।

दिसंबर 2019 में, एक यूक्रेनी सुरक्षा शोधकर्ता ने खुले इंटरनेट पर – लगभग सभी यू.एस.-आधारित – 267 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के नाम, फोन नंबर और यूनीक यूजर आईडी के साथ एक डेटाबेस खोजने की सूचना दी थी। ऐसा पहली दफा नहीं हो रहा है फेसबुक के साथ ऐसा बार बार होता है। हालाँकि हर बार फेसबुक इससे अपना पल्ला झाड़ लेता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :