भारतीय रेलवे में 11 साल नौकरी..अब Musk के लिए बना रहे रॉकेट, जानें कौन हैं वायरल संजीव शर्मा

Updated on 18-Oct-2024
HIGHLIGHTS

संजीव शर्मा ने आईआईटी से की है पढ़ाई

मस्क की कंपनी स्पेस-एक्स में करते हैं काम

भारतीय रेलवे में भी कर चुके काम

Elon Musk की कंपनी SpaceX अभी चर्चा में आई थी. SpaceX का Starship रॉकेट स्पेस में जाकर फिर सही-सलामत धरती पर लैंड हुआ. जिसके बाद से सब तरफ SpaceX की वाह-वाही होने लगी. इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद संजीव शर्मा भी वायरल हो गए. वह SpaceX में सीनियर इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे हैं.

संजीव शर्मा का जुड़ाव भारत से रहा है. वह एलॉन मस्क की कंपनी में दो साल से ज्यादा से काम कर रहे हैं. उनका LinkedIn प्रोफाइल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उनकी कहानी को लोग प्रेरणादायक बता रहे हैं. सच में उनकी कहानी प्रेरणादायक है भी. संजीव शर्मा के LinkedIn प्रोफाइल के अनुसार, वह भारतीय रेलवे के भी कर्मचारी रह चुके हैं.

IIT Roorkee से रेलवे और फिर SpaceX तक का सफर

IIT Roorkee से स्नातक कर चुके संजीव शर्मा ने 1990 से 2001 तक रेलवे में डिवीज़नल मैकेनिकल मैनेजर और फिर डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम किया. हालांकि, फिर आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने रेलवे की नौकरी छोड़ दी. इसके बाद वह पहुंच गए अमेरिका. वहां से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट ऑफ टेक्नोलॉजी में मास्टर्स किया.

इसके बाद उन्हें कैलिफोर्निया में एक टेक्नोलॉजी कंपनी में काम करने का मौका मिला. जहां उन्होंने लगभग 9.5 साल काम किया. इसके बाद 2013 में उन्होंने SpaceX में डायनामिक्स इंजीनियर के रूप में ज्वॉइन किया. वहां पर उन्होंने रॉकेट के पहले स्टेज बूस्टर की रिकावरी और पुनः उपयोग क्षमता पर काम किया. हालांकि, छह साल बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी. हालांकि, फिर साल 2022 में कंपनी में प्रमुख इंजीनियर के रूप में वापसी की.

यह भी पढ़ें: दाम बढ़ाने के बाद Jio को झटका! कम हो गए 1 करोड़ से ज्यादा ग्राहक, कंपनी को फिर भी फायदा

सोशल मीडिया पर वायरल

अभी उनकी LinkedIn प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यूजर्स उनकी इस यात्रा और उपलब्धियों को शानदार बता रहे हैं. उन्होंने SpaceX में पूरी तरह से दोबारा इस्तेमाल में लाये जाने रॉकेट सिस्टम को भी तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यह भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए अति महत्वपूर्ण है.

यह हैवी बूस्टर की सफल रिकवरी कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. यह नासा के उस प्लान को सपोर्ट करेगा जिसमें वह चंद्रमा पर अंतरिक्षयात्रियों को वापस भेजने की योजना बना रहा है. महत्वपूर्ण परीक्षण के दौरान स्टारशिप का यह रॉकेट सफल रहा है.

यह भी पढ़ें: Android 15 बना यूजर्स के जी का जंजाल! अपडेट करते ही Instagram बंद, जानें ठीक करने का तरीका

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :