ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्च र्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माण क्षेत्र में स्टैंड अलोन ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं के लिए जगह होगी, भले ही कुछ निर्माता वर्टिकली रूप से एकीकृत हों।
एसीएमए के महानिदेशक विनी मेहता ने कहा, "उद्योग ने ईवी निर्माताओं को 3,520 करोड़ रुपये मूल्य के पुर्जो की आपूर्ति की, जो ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) को की गई बिक्री का लगभग एक प्रतिशत है।"
ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्च र्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माण क्षेत्र में स्टैंड अलोन ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं के लिए जगह होगी, भले ही कुछ निर्माता वर्टिकली रूप से एकीकृत हों।
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एसीएमए के महानिदेशक विनी मेहता ने कहा, "उद्योग ने ईवी निर्माताओं को 3,520 करोड़ रुपये मूल्य के पुर्जो की आपूर्ति की, जो ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) को की गई बिक्री का लगभग एक प्रतिशत है।"
कपूर के मुताबिक, हालांकि ऑटो एंसिलरी इंडस्ट्री इंटरनल कम्बसशन इंजन (आईसीई) के लिए इंजन और ट्रांसमिशन पुर्जो की आपूर्ति से अच्छी खासी कमाई करती है, लेकिन ईवी ग्रोथ से कंपनियों पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। पीछे मुड़कर देखते हुए, मेहता ने कहा कि ऑटो कंपोनेंट उद्योग ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 4.20 लाख करोड़ रुपये (56.5 बिलियन डॉलर) का कुल कारोबार किया, जो लगभग 3.40 लाख करोड़ रुपये (45.9 बिलियन डॉलर) था।
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कपूर के अनुसार, मैक्रोइकॉनॉमिक पैरामीटर अच्छे हैं और कंपोनेंट निर्माताओं की मांग बढ़ रही है और उद्योग की कुल उत्पादन क्षमता का उपयोग अच्छा है। मेहता ने कहा कि दोपहिया उद्योग अच्छा नहीं कर रहा है और वहां क्षमता उपयोग (दुपहिया वाहनों को आपूर्ति करने वाली सहायक कंपनियां) कम होंगी।