Gmail को चुनौती देने आ रहा Xmail, क्या Google का दबदबा होगा खत्म? जानिए क्या है Elon Musk का प्लान

Gmail को चुनौती देने आ रहा Xmail, क्या Google का दबदबा होगा खत्म? जानिए क्या है Elon Musk का प्लान
HIGHLIGHTS

Elon Musk ने हाल ही में Gmail का प्रतिस्पर्धी लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है।

यह ईमेल के क्षेत्र में सदमा पहुंचाने वाली बात है जहाँ जीमेल सबसे बड़ी सेवा है।

मस्क ने अभी यह पुष्टि नहीं की है कि वे अपनी नई मेल सर्विस को कब लॉन्च करने के बारे में सोच रहे हैं।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk ने हाल ही में गूगल की मेलिंग सर्विस Gmail का प्रतिस्पर्धी लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है। इसकी पुष्टि तब हुई जब मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की सिक्योरिटी इंजीनियरिंग टीम के एक सीनियर मेम्बर Nathan McGrady ने Xmail की लॉन्च के बारे में सवाल किया। अरबपति एलॉन मस्क ने पुष्टि करते हुए यह जवाब दिया कि यह सेवा आ रही है। यह ईमेल के क्षेत्र में सदमा पहुंचाने वाली बात है जहाँ जीमेल सबसे बड़ी सेवा है।

हालांकि, मस्क ने अभी यह पुष्टि नहीं की है कि वे अपनी नई मेल सर्विस को कब लॉन्च करने के बारे में सोच रहे हैं। उनके द्वारा दिया गया जवाब; “It’s coming” बस दो शब्दों में था।

यह भी पढ़ें: भूल जाएंगे Foldable Phone, Motorola ला रहा कलाई पर घड़ी की तरह बंधने वाला फोन

Xmail को लेकर अब तक मिली जानकारी

मस्क के दो शब्दों के अलावा और कुछ भी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आया है, लेकिन X शब्द को पहले से ही कम से कम तीन मेल सेवाओं के साथ इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर मस्क एक ऐसी नई सेवा की योजना बना रहे हैं तो उन्होंने पहले ही इसे ध्यान में रख लिया है और जितना धन उनके पास है यह देखते हुए मस्क नाम को इस्तेमाल करने का अधिकार खरीद सकेंगे।

हालांकि, एक्समेल के बारे में सभी कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कई प्लेटफॉर्म्स पर ऐसे ढेरों मेसेजेस फैल रहे हैं जो सुझाव देते हैं कि यह मौजूदा मेल सेवाओं पर एक अपग्रेड होगा। यूजर्स का दावा है कि एक्समेल बेहतर प्राइवेसी, स्पीडी डिलिवरी और एक आम डिजाइन का वादा करेगा। हालांकि, मस्क या X की ओर से इन दावों की पुष्टि होना अभी बाकी है।

एलॉन मस्क की ओर से यह एक और घोषणा है जो ऑनलाइन पेमेंट्स और वीडियो कॉल्स जैसे अन्य फीचर्स बनाने में पहले से ही व्यस्त हैं।

यह भी पढ़ें: Oppo Air Glass 3: Oppo का अनोखा है ये चश्मा Voice Assistant के साथ करता है काम

Gmail सर्विस बंद कर रहा Google!

मस्क का कॉमेंट तब आया जब इंटरनेट पर यह खबर फैल रही है कि गूगल 1 अगस्त को जीमेल ईमेल सेवा को बंद करने की योजना बना रहा है। इस खबर ने ऑनलाइन समुदाय में हलचल पैदा कर दी है। जब इस सेवा को बंद करने की बात आती है तो गूगल का कुछ ऐसा इतिहास है जो कई लोगों को उपयोगी लगता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo