क्या मस्क टेस्ला की तरह ट्विटर के लिए संचार का एकमात्र चेहरा बन जाएंगे?

क्या मस्क टेस्ला की तरह ट्विटर के लिए संचार का एकमात्र चेहरा बन जाएंगे?
HIGHLIGHTS

एलन मस्क, जिन्होंने टेस्ला के पीआर विभाग को वापस लाने के विचार को खारिज कर दिया था, क्योंकि वह 'जनमत में हेरफेर' में विश्वास नहीं करते थे, ट्विटर के लिए भी ऐसा ही सोच सकते हैं।

टेस्ला ने 2020 में प्रेस पूछताछ का जवाब देना बंद कर दिया और मस्क ने बाद में पूरे प्रेस विभाग को भंग कर दिया।

पिछले साल, मस्क ने स्पष्ट किया कि उन्हें प्रकाशन के बजाय व्यक्तिगत पत्रकारों को पढ़ना/उनका अनुसरण करना अधिक उपयोगी लगता है।

एलन मस्क, जिन्होंने टेस्ला के पीआर विभाग को वापस लाने के विचार को खारिज कर दिया था, क्योंकि वह 'जनमत में हेरफेर' में विश्वास नहीं करते थे, ट्विटर के लिए भी ऐसा ही सोच सकते हैं, क्योंकि वह खुद ट्वीट करते हैं कि उनकी कंपनियां मीडिया और अपने ग्राहकों को बताए कि वह क्या चाहते हैं। टेस्ला ने 2020 में प्रेस पूछताछ का जवाब देना बंद कर दिया और मस्क ने बाद में पूरे प्रेस विभाग को भंग कर दिया। पिछले साल, मस्क ने स्पष्ट किया कि उन्हें प्रकाशन के बजाय व्यक्तिगत पत्रकारों को पढ़ना/उनका अनुसरण करना अधिक उपयोगी लगता है।

यह भी पढ़ें: Nothing Ear Stick को भारत में 8,499 रुपये की कीमत में किया गया लॉन्च, देखें कैसे है Ear 1 से अलग

टेस्ला के सीईओ ने कहा था, "किसी भी प्रकाशन के विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला होने वाली है, हालांकि किसी भी विषय के बारे में कहानियों की विशाल बहुमत नकारात्मक है, शायद सहज मानवीय पूर्वाग्रहों को दर्शाती है। नागरिक पत्रकारिता एफटीडब्ल्यू! मस्क ने जोर देकर कहा, अन्य कंपनियां विज्ञापन पर पैसा खर्च करती हैं और जनता की राय में हेरफेर करती हैं, टेस्ला उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करती है। मुझे लोगों पर भरोसा है।"

मस्क की किसी भी कंपनी के पास जनसंपर्क या प्रेस संबंध विभाग नहीं हैं, और उनमें से कोई भी विज्ञापन पर पैसा खर्च नहीं करता है। उनका निजी ट्विटर फीड सभी कंपनियों का पीआर है। हालांकि स्पेसएक्स ने जेम्स ग्लीसन को चार साल से अधिक समय तक संचार निदेशक के रूप में रखा है, फिर भी उसके पास एक पूर्ण पीआर विभाग नहीं है।

यह भी पढ़ें: WHATSAPP BETA 2.22.23.15 हुआ रोल आउट: जानिए क्या हो सकते हैं नए अपडेट्स?

ग्लीसन ने पहले व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति के कार्यालय में डॉ. जिल बाइडन के लिए संचार निदेशक के रूप में कार्य किया था। शॉन गैरेट, ट्विटर पर पहले संचार और मार्केटिंग लीडर थे, जिन्होंने संचार टीम का निर्माण किया और कंपनी को मार्केटिंग, पब्लिक अफेयर और सरकारी संबंध रणनीति विकसित करने में मदद की।

मस्क का मानना है कि रिपोर्टर अक्सर टेस्ला के बारे में गलत जानकारी देते हैं। वह टेस्ला के पीआर विभाग हैं, और स्पेसएक्स के भी। क्या अब ट्विटर के साथ भी ऐसा ही होगा, जिसकी विश्व स्तर पर व्यापक पीआर उपस्थिति है?

ट्विटर अब 8 नवंबर से निजी हो रहा है, और मस्क का इस पर कड़ा नियंत्रण हो रहा है। संभव है कि उत्पाद से संबंधित सभी जानकारी और कंपनी की अन्य घोषणाएं जल्द ही उनके ट्विटर अकाउंट से आएंगी, जैसा कि टेस्ला या स्पेसएक्स के मामले में हुआ।

यह भी पढ़ें: भारत आ रहा है Vivo V25 4G, मिल सकते हैं ये फीचर्स

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo