भारत में तहलका मचाएगा Elon Musk का Satellite Internet; Jio-Airtel-Vi के लिए हो जाएगी आफत

Updated on 06-Nov-2021
HIGHLIGHTS

स्पेसएक्स का सैटेलाइट (Satellite) इंटरनेट (Internet) नेटवर्क, स्टारलिंक (Starlink), (SpaceX's satellite internet network, Starlink) एशिया में अपनी सेवा का विस्तार करने प्रयास कर रहा है

इसी आशा में यह कंपनी भारत में 200,000 उपयोगकर्ता टर्मिनलों को रोल आउट करना चाहती है

स्टारलिंक (Starlink) ने भारत में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना की है, जिसे स्टारलिंक (Starlink) सैटेलाइट (Satellite) कम्युनिकेशंस (Communications) प्राइवेट (Private) (Starlink Satellite Communications Private) कहा जा रहा है

स्पेसएक्स का सैटेलाइट (Satellite) इंटरनेट (Internet) नेटवर्क, स्टारलिंक (Starlink), (SpaceX's satellite internet network, Starlink)  एशिया में अपनी सेवा का विस्तार करने के प्रयास में भारत में 200,000 उपयोगकर्ता टर्मिनलों को रोल आउट करना चाहता है। इस जानकारी को लेकर इंटरनेट (Internet) पर काफु कुछ चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात 

Starlink ने भारत में एक कंपनी की स्थापना की है

स्टारलिंक (Starlink) ने भारत में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी की स्थापना की है, जिसे स्टारलिंक (Starlink) सैटेलाइट (Satellite) कम्युनिकेशंस (Communications) प्राइवेट (Private) (Starlink Satellite Communications Private) कहा जा रहा है, कंपनी के भारत निदेशक संजय भार्गव ने सोमवार को एक लिंक्डइन (LinkedIn) पोस्ट में ऐसी ही जानकारी दी है। पेपाल के पूर्व कार्यकारी भार्गव ने पोस्ट में कहा कि सहायक कंपनी अब लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है और बैंक अकाउंट आदि भी खोल सकती है।

यह भी पढ़ें: भारतीय निर्माता LAVA 9 नवम्बर को लॉन्च कर सकता है अपना 5G फोन, जानें क्या हो सकते हैं स्पेक्स और इसकी कीमत

भारत के लिए एक अलग ही प्लान पर कंपनी

पिछले सप्ताह लिंक्डइन (LinkedIn) पर भार्गव द्वारा साझा की गई कंपनी की प्रस्तुति के अनुसार, सहायक कंपनी का दिसंबर 2022 तक भारत के 160,000 से अधिक ग्रामीण जिलों में 200,000 स्टारलिंक (Starlink) उपयोगकर्ता टर्मिनलों को तैनात करने का "stretch goal" है।

इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

उपयोगकर्ता टर्मिनल (Terminal), जो स्टारलिंक (Starlink) उपग्रहों से जुड़ते हैं, $99-प्रति-माह की इंटरनेट (Internet) सेवा के लिए साइन अप करने के बाद उपयोगकर्ताओं द्वारा खरीदे जाने वाले $499 किट का हिस्सा हैं। कंपनी की एक प्रेसेंटेशन (presentation) से पता चला कि स्टारलिंक (Starlink) अपने इंटरनेट (Internet) को राजधानी दिल्ली के आसपास के स्कूलों (Schools) में भी पेश करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea महज़ Rs 200 से कम में दे रहा है ये सारे बेनिफिट्स, Jio-Airtel को दे रहा है मात

एशिया के लिए है कंपनी का बाद प्लान

स्टारलिंक (Starlink) फिलीपींस में दो दूरसंचार कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रही है, जहां वह अपनी उपग्रह (Satellite) सेवा भी शुरू करना चाहती है, ब्लूमबर्ग ने पहली बार शुक्रवार को इस बारे में सूचना दी है।

वर्तमान में ओरबिट में 1,650 से अधिक स्टारलिंक (Starlink) उपग्रह (Satellite) हैं। दुनिया भर में फैली एक इंटरनेट (Internet) सेवा बनाने के लिए कंपनी का लक्ष्य 2027 के मध्य तक 42,000 तक पहुंचना है।

यह भी पढ़ें: 5 अपकमिंग हिन्दी फिल्में और वेब सीरीज़: जानें कौन-से नाम हैं शामिल 

Elon Musk दे चुके हैं जानकारी

स्टारलिंक (Starlink) को अक्टूबर में बीटा (Beta)-टेस्टिंग मोड से बाहर आना था, मस्क ने सितंबर में ट्वीट किया था, जो नेटवर्क के और विस्तार की अनुमति देगा। यह स्पष्ट नहीं है कि स्टारलिंक (Starlink) अपने बीटा (Beta) फेज से बाहर निकल गया है या नहीं, लेकिन अंदरूनी सूत्र ने सत्यापित किया कि स्टारलिंक (Starlink) के होमपेज में गुरुवार से पहले बीटा (Beta) परीक्षण (testing) के संदर्भ थे। हालांकि इसके बाद से यह जानकारी कहीं भी उपलब्ध नहीं थी। 

इसे भी पढ़ें: 5G के आने से कुछ यूँ बदल जायेगी आपकी ज़िन्दगी, देखें फायदे और नुकसान

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :