हार्वर्ड समर्थित स्टार्टअप ने नई ईवी बैटरी तकनीक विकसित की

Updated on 04-Sep-2022
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यूएस-आधारित स्टार्टअप एडन एनर्जी ने प्रयोगशाला सेटिंग्स में जीवनकाल में 10,000 से अधिक चक्रों के साथ तीन मिनट के रूप में ठोस-राज्य बैटरी चार्ज दरों को हासिल किया है।

स्टार्टअप को अब व्यावसायिक परिनियोजन के लिए नवीन लिथियम-मेटल बैटरी तकनीक का विस्तार करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय से प्रौद्योगिकी लाइसेंस प्रदान किया गया है।

यूएस-आधारित स्टार्टअप एडन एनर्जी ने प्रयोगशाला सेटिंग्स में जीवनकाल में 10,000 से अधिक चक्रों के साथ तीन मिनट के रूप में ठोस-राज्य बैटरी चार्ज दरों को हासिल किया है।

स्टार्टअप को अब व्यावसायिक परिनियोजन के लिए नवीन लिथियम-मेटल बैटरी तकनीक का विस्तार करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय से प्रौद्योगिकी लाइसेंस प्रदान किया गया है।

हार्वर्ड जॉन ए पॉलसन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज (एसईएएस) में सामग्री विज्ञान के सहयोगी प्रोफेसर शिन ली ने कहा, "हमने प्रयोगशाला में बैटरी के जीवनकाल में 5,000 से 10,000 चार्ज चक्र हासिल किए हैं, जबकि 2,000 से 3,000 चार्जिग चक्रों की तुलना में अभी भी सर्वश्रेष्ठ के लिए है और हमें अपनी बैटरी तकनीक को बढ़ाने के लिए कोई मौलिक सीमा नहीं दिखती है। यह गेम चेंजर हो सकता है।"

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प्रकृति और अन्य पत्रिकाओं में प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैटरी हाई एनर्जी डेंसिटी और सामग्री स्थिरता का स्तर भी प्रदान करती है जो कुछ अन्य लिथियम बैटरी द्वारा उत्पन्न सुरक्षा चुनौतियों पर काबू पाती है।

हार्वर्ड के प्रौद्योगिकी विकास कार्यालय ने अब एडन एनर्जी को एक विशेष प्रौद्योगिकी लाइसेंस प्रदान किया है।

एडन एनर्जी ने रैप्सोडी वेंचर पार्टनर्स और मासवेंचर्स की भागीदारी के साथ प्राइमवेरा कैपिटल ग्रुप के नेतृत्व में 5.15 मिलियन डॉलर के फंडिंग के साथ एक सीड राउंड बंद कर दिया है।

लाइसेंस और वेंचर फंडिंग स्टार्टअप को हार्वर्ड के प्रयोगशाला प्रोटोटाइप को सॉलिड-स्टेट लिथियम-मेटल बैटरी के व्यावसायिक परिनियोजन की ओर ले जाने में सक्षम बनाएगी जो भविष्य के ईवी को बड़े पैमाने पर बाजार में लाने में मदद करने के लिए विश्वसनीय और तेज चार्जिग प्रदान कर सकती है।

स्टार्टअप का लक्ष्य बैटरी को हथेली के आकार के पाउच सेल तक बढ़ाना है, और फिर अगले तीन से पांच वर्षो में एक पूर्ण पैमाने पर वाहन बैटरी की ओर बढ़ना है।

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ली ने कहा, "यदि आप वाहनों का विद्युतीकरण करना चाहते हैं, तो एक सॉलिड-स्टेट बैटरी जाने का रास्ता है।"

उन्होंने कहा, "हम इस तकनीक का व्यावसायीकरण करने के लिए तैयार हैं क्योंकि हम अपनी तकनीक को अन्य सॉलिड-स्टेट बैटरी की तुलना में अद्वितीय मानते हैं।"

हार्वर्ड में विकसित तकनीक, जिसमें सॉलिड-स्टेट बैटरी डिजाइन और इलेक्ट्रोलाइट उत्पादन विधियों में मुख्य नवाचार शामिल हैं, अन्य महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नतीजतन, डिवाइस लंबे जीवनकाल में अपने उच्च प्रदर्शन को बनाए रख सकता है।

IANS

Indo-Asian News Service

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