Electric Vehicles का बाजार 2022 में बड़े पैमाने पर फल फूल रहा, देखें सेल में कौन साल देश टॉप पर

Electric Vehicles का बाजार 2022 में बड़े पैमाने पर फल फूल रहा, देखें सेल में कौन साल देश टॉप पर
HIGHLIGHTS

इस साल की पहली छमाही में दुनिया में 42 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री देखी गई।

पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 63 प्रतिशत अधिक है।

एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कैनालिस के नए शोध के अनुसार, अकेले चीन में 24 लाख ईवी की बिक्री हुई, जो देश में वितरित सभी यात्री कारों का 26 प्रतिशत है, जो 2021 की पहली छमाही में सिर्फ 10 प्रतिशत थी।

इस साल की पहली छमाही में दुनिया में 42 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री देखी गई, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 63 प्रतिशत अधिक है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कैनालिस के नए शोध के अनुसार, अकेले चीन में 24 लाख ईवी की बिक्री हुई, जो देश में वितरित सभी यात्री कारों का 26 प्रतिशत है, जो 2021 की पहली छमाही में सिर्फ 10 प्रतिशत थी।

वाहनों में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Vivo V25 Pro भारत में जल्द होने वाला है लॉन्च, जानें कब और क्या है इसके फीचर

कैनालिस के प्रमुख विश्लेषक जेसन लो ने कहा, "मुख्यभूमि चीन में ईवी की बिक्री 2022 की पहली छमाही में दोगुनी से अधिक हो गई और अब यह अब तक का सबसे बड़ा ईवी बाजार है। वैश्विक ईवी बिक्री का 75 प्रतिशत मुख्यभूमि चीन में था। 118 प्रतिशत साल-दर-साल वृद्धि के साथ, यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार भी है।"

Electric vehicles

लो ने कहा, "इस गति और मजबूत उपभोक्ता मांग के साथ, देश में 2022 के अंत तक ईवी की बिक्री 50 लाख से ऊपर होनी चाहिए।"

इस साल पहले ही लॉन्च किए गए कई नए ईवी मॉडल के साथ 2022 में ईवी की मांग लगातार बढ़ रही है। ईंधन की बढ़ती कीमतों ने मांग को और बढ़ाया है जो सरकारी प्रोत्साहन खरीदारों की मदद करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि आपूर्ति अभी भी बाधित है और डिलीवरी के लिए कई महीनों तक इंतजार करना आम बात है।

जहां यूरोप में ग्राहकों को 11 लाख ईवी वितरित किए गए, वहीं 2022 की पहली छमाही में अमेरिकी ग्राहकों को 414,000 ईवी वितरित किए गए। टेस्ला इस साल की पहली छमाही में मुख्यभूमि चीन में तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी थी। इस अवधि के दौरान इसने ग्राहकों को लगभग 200,000 वाहन वितरित किए। अमेरिका में 2022 की पहली छमाही में 413,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई, जिसमें 64,000 से अधिक इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Redmi A1 भारत में POCO फोन के रूप में हो सकता है लॉन्च

Electric vehicles

वीपी और मुख्य विश्लेषक क्रिस जोन्स ने कहा, "अधिक ब्रांडों के वाहन प्रकारों और ईवी की बेहतर रेंज के बावजूद, टेस्ला ने अभी भी 2022 की पहली छमाही में अमेरिका में लगभग 60 प्रतिशत बिक्री की है।"

टेस्ला बीईवी सेगमेंट में अग्रणी है, इसके मॉडल वाई और मॉडल 3 के मजबूत प्रदर्शन के साथ 2022 की पहली छमाही के दौरान 565,000 वाहनों की बिक्री हुई, जिससे इसे 14 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी मिली।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo